सूरत में ONGC के प्लांट में जबरदस्त धमाकों के बाद लगी आग, बुझाने में जुटीं दमकल की गाड़ियां

Edited By vasudha,Updated: 24 Sep, 2020 08:46 AM

fire in ongc plant in surat after massive blasts

गुजरात में सूरत के हजिरा स्थित तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) के संयंत्र में आज तड़के तीन ज़बरदस्त धमाकों के बाद आग लग जाने से अफरा तफरी मच गयी। हालांकि इस घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। अधिकारियों का कहना है कि आग पर काबू पाने की...

नेशनल डेस्क: गुजरात में सूरत के हजिरा स्थित तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) के संयंत्र में आज तड़के तीन ज़बरदस्त धमाकों के बाद आग लग जाने से अफरा तफरी मच गयी। हालांकि इस घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। अधिकारियों का कहना है कि आग पर काबू पाने की कोशिश की जा रही है। 

 

कलक्टर धवल पटेल ने बताया कि आग तड़के लगभग तीन बजे हुए तीन धमाकों के बाद लगी। इसके चलते ऑन-साइट इमरजेंसी ज़ाहिर कर दी गयी थी। इस बीच ओएनजीसी ने आधिकारिक सूचना देते हुए बताया कि प्रॉसेसिंग प्लांट (कच्चे तेल यानी क्रूड को साफ़ करने वाले संयंत्र) में लगी थी। इस पर क़ाबू पा लिया गया है, इस दुर्घटना में कोई भी हताहत नहीं हुआ है। 

 

ज्ञातव्य है कि 640 हेक्टेयर में फैले इस विशाल संयंत्र में मुंबई से लगभग 240 किमी लम्बी समुद्री पाइप लाइन के ज़रिए क्रूड लाया जाता है। यह एलपीजी, नेप्था, एटीएफ, एचएसडीएन प्रोपेन आदि ईंधन का उत्पादन होता है। एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि धमाका इतना ज़ोरदार था कि इसकी आवाज़ कई किमी तक सुनी गयी।

 

गहरे धुएं के ग़ुबार से पूरा आसमान भर गया था। आग की लपटें भी बहुत दूर से देखी जा सकती थीं। समझा जाता है कि धमाके से संयंत्र के पाइप लाइन को ख़ासा नुक़सान हुआ है। दुर्घटना के सम्बंध में प्रक्रिया के अनुसार ओएनजीसी आंतरिक जांच कर सकती है। 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!