Farmers Protest 2.0: किसानों और सरकार के बीच चौथे दौर की बैठक खत्म, फिर बातचीत बेनतीजा!

Edited By Yaspal,Updated: 19 Feb, 2024 12:54 AM

fourth round of talks between farmers and government will be held in some time

किसानों और सरकार के बीच चल रही चौथे दौर की वार्ता आधी रात करीब 12 बजकर 40 मिनट पर खत्म हो गई। बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने मीडिया को बताया कि किसानों के साथ मीटिंग सकारात्मक रही है। उन्होंने कहा कि मोदी किसानों की चिंता करते हैं

नेशनल डेस्कः किसानों और सरकार के बीच चल रही चौथे दौर की वार्ता आधी रात करीब 12 बजकर 40 मिनट पर खत्म हो गई। बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने मीडिया को बताया कि किसानों के साथ मीटिंग सकारात्मक रही है। उन्होंने कहा कि मोदी किसानों की चिंता करते हैं। बता दें कि मीटिंग में केंद्र सरकार के तीन मंत्री शामिल हुए। केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा, गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय और कॉमर्स मामलों के मंत्री पीयूष गोयल के साथ-साथ पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान भी इस बैठक में शामिल हुए।

गौरतलब है कि फसल पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) समेत कई मुद्दों को लेकर किसान आंदोलनरत हैं। इससे पहले सरकार और किसानों के बीच तीन दौर की बातचीत हो चुकी है। पिछली बार गुरुवार को किसानों और सरकार के बीच करीब 4 घंटे की वार्ता हुई थी। वार्ता के बाद सरकार की ओर से बताया गया कि चर्चा अच्छी रही और पॉजिटिव दिशा में आगे बढ़ रही है।

केंद्रीय मंत्रियों के साथ यहां रविवार को बातचीत से पहले किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल ने कहा कि केन्द्र सरकार को टाल-मटोल की नीति नहीं अपनानी चाहिए और आचार संहिता लागू होने से पहले किसानों की मांगें माननी चाहिए। लोकसभा चुनाव की घोषणा अगले माह की जा सकती है। हजारों किसान अपनी विभिन्न मांगों को लेकर पंजाब और हरियाणा की सीमा पर शंभू और खनौरी में डटे हुए हैं तथा उन्हें राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश से रोकने के लिए बड़ी तादाद में सुरक्षा बल तैनात हैं।

किसान नेताओं और तीन केंद्रीय मंत्रियों के बीच इससे पहले आठ, 12 और 15 फरवरी को भी बातचीत हुई थी, जो बेनतीजा रही। डल्लेवाल ने शंभू सीमा पर संवावदाताओं से कहा, ‘‘मैं सरकार से कहना चाहता हूं कि वह टाल-मटोल की नीति न अपनाये।'' उन्होंने कहा कि अगर सरकार को लगता है कि वह आचार संहिता लागू होने तक बैठकें जारी रखेगी और फिर कहेगी कि आचार संहिता लागू हो गई है एवं हम कुछ नहीं कर सकते ....(फिर भी) ‘‘किसान वापस नहीं लौटेंगे।''

डल्लेवाल ने कहा, ‘‘सरकार को आचार संहिता लागू होने से पहले हमारी मांगों का समाधान तलाशना चाहिए।'' केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री अर्जुन मुंडा, वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल तथा गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय किसान नेताओं के साथ बैठक करेंगे। किसानों के ‘दिल्ली चलो' मार्च का आज छठा दिन है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!