पर्यटकों के लिए खुशखबरी, कश्मीर में इस दिन से हो सकती है बारिश और बर्फबारी

Edited By Pardeep,Updated: 20 Jan, 2024 06:38 AM

good news for tourists

कश्मीर घाटी में अगले सप्ताह हल्की बर्फबारी और बारिश हो सकती है, जिससे लोगों का बर्फबारी का लंबे समय का इंतजार खत्म हो जाएगा। मौसम कार्यालय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। मौसम कार्यालय ने बताया कि 24 जनवरी तक मौसम के शुष्क रहने और शनिवार शाम को आमतौर...

श्रीनगरः कश्मीर घाटी में अगले सप्ताह हल्की बर्फबारी और बारिश हो सकती है, जिससे लोगों का बर्फबारी का लंबे समय का इंतजार खत्म हो जाएगा। मौसम कार्यालय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। मौसम कार्यालय ने बताया कि 24 जनवरी तक मौसम के शुष्क रहने और शनिवार शाम को आमतौर पर बादल छाए रहने की संभावना है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि 25 जनवरी को जम्मू-कश्मीर के पहाड़ी इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बर्फबारी होने की संभावना है। 

कश्मीर वर्तमान में 'चिल्ला-ए-कलां' की चपेट में
उन्होंने बताया कि 26 से 28 जनवरी तक जम्मू-कश्मीर में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश या बर्फबारी हो सकती है। अधिकारी ने बताया कि विभिन्न मॉडल के संकेतों के अनुसार 29 से 31 जनवरी तक कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी होने की संभावना है। कश्मीर में शुष्क मौसम और बगैर बर्फ वाली सर्दी के कारण रात में हाड़ कंपा देने वाली ठंड हो रही है। वहीं, दिन समान्य दिनों की तुलना में अधिक गर्म है। कश्मीर वर्तमान में 'चिल्ला-ए-कलां' की चपेट में है। 

‘चिल्ला-ए-कलां' एक फारसी शब्द है, जिसका अर्थ है 'भीषण सर्दी'। यह 40 दिनों की अवधि होती है। इस दौरान क्षेत्र में शीतलहर चलती है और तापमान बेहद नीचे चला जाता है, जिससे जल निकाय और पाइपों के पानी तक जम जाते हैं। इस अवधि के दौरान बर्फबारी की आशंका सबसे अधिक होती है और ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी भी होती है। चिल्ला-ए-कलां की शुरुआत 21 दिसंबर से होती है और 31 जनवरी को यह समाप्त होगा। इसके बाद कश्मीर में 20 दिनों का ‘चिल्ला-ए-खुर्द' (छोटी ठंड) और 10 दिनों का ‘चिल्ला-ए-बच्चा' (हल्की ठंड) का दौर रहता है। इस दौरान शीतलहर जारी रहती है। 

काजीगुंड में तापमान शून्य से नीचे पांच डिग्री किया गया दर्ज 
अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर शहर में बृहस्पतिवार रात न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 4.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पिछली रात के शून्य से नीचे 4.6 डिग्री सेल्सियस से कम है। उन्होंने बताया कि काजीगुंड में तापमान शून्य से नीचे पांच डिग्री दर्ज किया गया, जबकि उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग के स्की रिसॉर्ट में तापमान शून्य से नीचे 3.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। दक्षिण कश्मीर में अनंतनाग जिले के पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 6.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। अधिकारियों ने बताया कि कोकेरनाग शहर में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 1.4 डिग्री सेल्सियस नीचे और कुपवाड़ा में शून्य से नीचे 6.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!