केंद्र में सरकार बनते ही आधी आबादी को देंगे पूरा हक, खडगे का बड़ा बयान

Edited By Utsav Singh,Updated: 26 May, 2024 06:40 PM

government is formed we will give full rights to half the population kharge

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे ने महिला सशक्तीकरण को पार्टी की प्राथमिकता बताते हुए कहा है कि केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनने पर महिलाओं को पूरा सम्मान देने के साथ ही आधी आबादी को उनका पूरा हक दिया जाएगा।

नई दिल्ली : कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे ने महिला सशक्तीकरण को पार्टी की प्राथमिकता बताते हुए कहा है कि केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनने पर महिलाओं को पूरा सम्मान देने के साथ ही आधी आबादी को उनका पूरा हक दिया जाएगा। खडगे ने ट्वीट कर कहा 'नारी न्याय लिखेगा महिला सशक्तीकरण का नया अध्याय। कांग्रेस ने महिलाओं के खिलाफ भेदभाव को दूर करने, उनके अधिकारों को बनाए रखने और उन्हें मज़बूत बनाने का संकल्प लिया है।महालक्ष्मी गारंटी योजना लागू कर इसी साल 1 जुलाई से हर महीनें, कांग्रेस ने प्रत्येक गरीब परिवार को बिना शर्त 8,500 रुपये नकद हस्तांतरण करने का संकल्प लिया है।

PunjabKesari

गरीब महिला के खाते में साल में 1 लाख रुपये
इस तरह हर गरीब महिला के बैंक खाते में एक साल में एक लाख रुपये आएंगे जिससे उन्हें पढ़ाई, दवाई, कमाई की सहूलियत मिले।' उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनने पर आधी आबादी को पूरा हक़ दिया जाएगा जिसके तहत इस 15 अगस्त से इंडिया गठबंधन ने 30 लाख सरकारी पदों को भरने का प्रण लिया है। इसी कड़ी में महिलाओं के लिए केंद्र सरकार की आधी 50 प्रतिशत नौकरियां आरक्षित होगी। कांग्रेस सुनिश्चित करेगी कि उच्च पदों जैसे न्यायाधीशों, सरकार के सचिवों, उच्च पदस्थ पुलिस अधिकारियों, कानून अधिकारियों और बोडर् निदेशकों पर अधिक महिलाओं की नियुक्ति हो।'

PunjabKesari

आशा, आंगनवाड़ी, रसोइया की वेतन दोगुनी
नारी शक्ति का सम्मान ज़रूरी बताते हुए उन्होंने कहा 'कांग्रेस फ्रंटलाइन स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं -आशा, आंगनवाड़ी, मिड-डे मील रसोइया आदि के वेतन में केंद्र सरकार का योगदान दोगुना करने की गारंटी देते हुए 2,500 से अधिक आबादी वाले गाँवों में अतिरिक्त आशा कार्यकर्ता की नियुक्ति करेगी। आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की संख्या दोगुनी कर 14 लाख अतिरिक्त नौकरियाँ सृजित करेगी। कांग्रेस कामकाजी महिलाओं के लिए सावित्री बाई फुले हॉस्टल नेटवर्क बढ़ाकर दोगुने हॉस्टल स्थापित करेगी जिससे उन्हें नौकरी करते वक़्त रहने की सुरक्षित छत प्राप्त हो सके।

PunjabKesari

नारी शक्ति बचाओ के लिए नहीं, आत्मसम्मान के लिए
कांग्रेस प्रत्येक पंचायत में शिक्षा के लिए पैरा-लीगल के रूप में एक‘अधिकार मैत्री'नियुक्त करेगी जो महिलाओं को उनके अधिकारों पर शिक्षित करेगी और उनके कानूनी अधिकार दिलाने में सहयोग करेगी।' खडगे ने कहा‘महिलाओं ने इस चुनाव में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया है, अभी आख़िरी चरण बाक़ी है। इस बार नारी शक्ति‘बचाओ'के लिए नहीं, आत्मसम्मान'के लिए कांग्रेस को चुन रहीं हैं।हाथ बदलेगा हालात। कांग्रेस को वोट दें।'

 

Related Story

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!