जनगणना: एक घर में कितने स्मार्टफोन और कैसा है आपका लाइफ स्टाइल, जानकारी जुटाएगी सरकार

Edited By Seema Sharma,Updated: 31 Jul, 2019 01:02 PM

government will include count of smartphone in census

देशव्यापी जनगणना सर्वे 2021 में होगा लेकिन उससे पहले सरकार अगले महीने यानि कि 12 अगस्त से 4 सितंबर के बीच एक और सर्वे करवाने वाली है। इस सर्वे में कर्मचारी हाउसलिस्टिंग ऐंड हाउसिंग सेंसस में इंटरनेट

नई दिल्लीः देशव्यापी जनगणना सर्वे 2021 में होगा लेकिन उससे पहले सरकार अगले महीने यानि कि 12 अगस्त से 4 सितंबर के बीच एक और सर्वे करवाने वाली है। इस सर्वे में कर्मचारी हाउसलिस्टिंग ऐंड हाउसिंग सेंसस में इंटरनेट और एंटरटेनमेंट से संबंधित महत्वपूर्ण डेटा जुटाएंगे। इस सर्वे में यह भी पता लगाया जाएगा कि देश में लोगों की दिनचर्या कैसी है, वे किस फ्यूल का उपयोग करते हैं और पेयजल कैसे खरीदते हैं।

PunjabKesari

सर्वे में पूछे जाएंगे ये सवाल

  • आपके पास एंटरटेनमेंट के क्या साधन हैं। आपके पास टीवी, रेडियो या इंटरनेट कनेक्शन के साथ लैपटॉप है या नहीं।
  • घर में कितने मोबाइल और टेलीफोन है इसकी जानकारी भी सरकार जुटाएगी।
  • यह भी पूछा जाएगा कि वे किस ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करते हैं।

 

एक घर में कितने स्मार्टफोन
सरकार पहली बार यह जानने की कोशिश करेगी कि देश के कितने घरों में इंटरनेट है और एक घर में कितने मोबाइल और स्मार्टफोन हैं। सर्वे में यह भी जानकारी जुचाई जाएगी कि कितने घर एमएसओ (मल्टीपल सिस्टम ऑपरेटर्स), लोकल केबल ऑपरेटर, डीटीएच या डिश कनेक्शन के जरिए टीवी देखते हैं। घर में रेडियो या ट्रांजिस्टर है या फिर लोग मोबाइल फोन/स्मार्टफोन का इस्तेमाल रेडियो सुनने के लिए करते हैं।

PunjabKesari

2011 की जनगणना में कंप्यूटर-लैपटॉप पर पूछा गया था सवाल
हालांकि इंटरनेट पर सवाल पहली बार नहीं पूछा जा रहा। 2011 में भी जब जनगणना हुई थी तब भी सर्वे में पूछा गया था कि घर में कंप्यूटर या लैपटॉप है। हर आपका जवाब हां में था तो दूसरा सवाल यह पूछा जाता था कि कितने सदस्य उसका इस्तेमाल करते हैं। हालांकि इस बार के सर्वे में घर में लगे इंटरनेट कनेक्शन और स्मार्टफोन के सवाल जोड़े गए हैं।

PunjabKesari

मोबाइल-टेलीफोन अलग-अलग
2011 के सर्वे में शहरी इलाकों में 20 प्रतिशत परिवारों के साथ 5 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों के पास कंप्यूटर या लैपटॉप था। हालांकि उस समय में कंप्यूटर या लैपटॉप चलाने के लिए 1 प्रतिशत ग्रामीण और 8 प्रतिशत शहरी परिवारों के पास इंटरनेट था। 2011 की जनगणना में मोबाइल औऱ टेलीफोन को भी अलग-अलग ही गिना गया था। जिससे तब यह पता चला था कि करीब 6 प्रतिशत परिवारों के पास मोबाइल और लैंडलाइन फोन दोनों हैं। 2011 के सर्वे में घरों में टेलीविजन में 16 प्रतिशत की बढ़ोतरी और रेडियो/ट्रांजिस्टर में लगभग 15 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई थी। वहीं नए सर्वे से मौजूदा समय में स्मार्टफोन की संख्या का पता चलेगा और इससे भारत में इंटरनेट कंज्यूमर की जानकारी मिलेगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!