'मैं मलाला यूसुफजई नहीं हूं, जो भाग जाऊंगी, मैं अपने देश भारत में आजाद हूं', बोलीं कश्मीरी पत्रकार याना मीर

Edited By Yaspal,Updated: 23 Feb, 2024 05:32 PM

i am free in my country india  said kashmiri journalist yana mir

जम्मू-कश्मीर अनुच्छेद 370 हटने के बाद से बदलाव के दौर से गुजर रहा है। बड़ी संख्या में घाटी में इन्वेस्टमेंट आ रहा है। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर के लोगों का नजरिया भी बदल रहा है। वहीं, दूसरी तरफ पाकिस्तान की स्थिति बेहद चिंतनीय होती जा रही है

नेशनल डेस्कः जम्मू-कश्मीर अनुच्छेद 370 हटने के बाद से बदलाव के दौर से गुजर रहा है। बड़ी संख्या में घाटी में इन्वेस्टमेंट आ रहा है। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर के लोगों का नजरिया भी बदल रहा है। वहीं, दूसरी तरफ पाकिस्तान की स्थिति बेहद चिंतनीय होती जा रही है। पाकिस्तान में चुनावों के बाद अभी तक नई सरकार का गठन नहीं हो पाया है। भारत के केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की पत्रकार याना मीर ने ब्रिटिश संसद भवन में एक कार्यक्रम के दौरान उपस्थित लोगों को अपने वक्तव्य से आश्चर्यचकित कर दिया। उन्होंने कहा कि वह मलाला नहीं बनेंगी क्योंकि वह जम्मू-कश्मीर में सुरक्षित महसूस करती हैं।

इस कार्यक्रम का आयोजन जम्मू कश्मीर स्टडी सेंटर, यूके (जेकेएससी) द्वारा किया गया था, जो माइक्रोब्लॉगिंग साइट 'एक्स' पर खुद को 'जम्मू और कश्मीर के अध्ययन के लिए समर्पित एक थिंक-टैंक' के रूप में बताता है। ब्रिटिश संसद भवन में यह कार्यक्रम 'संकल्प दिवस' के उपलक्ष्य में आयोजित किया गया था।

याना को मिला विविधता राजदूत पु​रस्कार
समारोह के दौरान याना ने विविधता राजदूत पुरस्कार प्राप्त किया और एक मुख्य भाषण दिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि "मैं मलाला यूसुफजई नहीं हूं। क्योंकि मैं आजाद हूं और अपने देश भारत में, अपने घर कश्मीर में, जो भारत का हिस्सा है, सुरक्षित हूं। मैं यह कह सकती हूं कि मुझे कभी भी अपने देश से भागना नहीं पड़ेगा।,"  घटना के वीडियो में यह कहते हुए सुना जा सकता है।

मलाला ने छोड़ दिया था पाकिस्तान
पाकिस्तानी कार्यकर्ता और नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई को तालिबान द्वारा लड़कियों की शिक्षा पर लगाए गए प्रतिबंध के बाद स्कूल जाने के बाद देश में उनके गृहनगर में तालिबान आतंकवादियों ने गोली मार दी थी। यूसुफजई ने पाकिस्तान छोड़ दिया और बाद में मानवाधिकारों और लड़कियों की शिक्षा की आवाज उठाने वाली शख्सियत बन गईं, इस तरह खुद को एक वैश्विक आइकन में बदल लिया।

भारतीय सेना के प्रयासों की सराहना
अपने भाषण के दौरान मीर ने युवाओं को हिंसा छोड़ने और खेल और शिक्षा में अवसर पैदा करने में मदद करने के लिए भारतीय सेना के प्रयासों की भी सराहना की। ब्रिटिश संसद भवन में 'संकल्प दिवस' कार्यक्रम के दौरान, प्रतिभागियों ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) को पुनः प्राप्त करने के भारत के अधिकार पर जोर दिया।

जेकेएससी ने कहा है कि कार्यक्रम में 100 से अधिक गणमान्य लोग शामिल हुए। उपस्थित लोगों में यूके संसद के सदस्य, स्थानीय पार्षद, सामुदायिक नेता और बहुत कुछ शामिल थे। इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले यूके के सांसद थे बॉब ब्लैकमैन, थेरेसा विलियर्स, इलियट कोलबर्न और वीरेंद्र शर्मा।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!