अगर आपके पास भी हैं 2000 के नोट तो हड़बड़ाने की नहीं है जरूरत, RBI ने बताया जमा करने का पूरा प्रोसेस

Edited By Yaspal,Updated: 02 Nov, 2023 11:25 PM

if you also have rs 2000 notes then there is no need to panic

दो हजार रुपये के नोट जमा करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की शाखाओं के बाहर लोगों की लंबी कतारों को देखते हुए केंद्रीय बैंक ने कहा है कि लोगों को हड़बड़ाने की जरूरत नहीं है

नेशनल डेस्कः दो हजार रुपये के नोट जमा करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की शाखाओं के बाहर लोगों की लंबी कतारों को देखते हुए केंद्रीय बैंक ने कहा है कि लोगों को हड़बड़ाने की जरूरत नहीं है। लोग 2,000 रुपये के नोट अपने बैंक खातों में जमा कराने के लिए उन्हें बीमाकृत डाक के जरिये रिजर्व बैंक के निर्दिष्ट क्षेत्रीय कार्यालयों में भेज सकते हैं। यह उन लोगों के लिए एक आसान विकल्प है जो रिजर्व बैंक के क्षेत्रीय कार्यालयों से दूर रहते हैं। दो हजार रुपये का नोट जमा करने या समान मूल्य के अन्य नोटों से बदलने के लिए फिलहाल कोई समयसीमा की घोषणा नहीं की गई है।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के क्षेत्रीय निदेशक रोहित पी. दास ने कहा, ‘‘हम ग्राहकों को सबसे सहज व सुरक्षित तरीके से सीधे उनके खाते में राशि जमा कराने के लिए बीमाकृत डाक के जरिये 2,000 रुपये के नोट आरबीआई को भेजने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। यह उन्हें निर्दिष्ट शाखाओं तक यात्रा करने और कतार में खड़े होने की परेशानियों से बचाएगा।'' उन्होंने कहा कि टीएलआर तथा बीमित पोस्ट, दोनों विकल्प अत्यधिक सुरक्षित हैं और जनता के मन में इन विकल्पों को लेकर कोई डर नहीं होना चाहिए। अकेले दिल्ली कार्यालय को अबतक करीब 700 टीएलआर फॉर्म मिले हैं। उन्होंने कहा कि आरबीआई अपने संचार में अपने कार्यालयों में विनिमय सुविधा के अलावा इन दो विकल्पों को फिर शामिल कर रहा है।

आरबीआई ने 19 मई को 2,000 रुपये मूल्यवर्ग के बैंक नोट को चलन से वापस लेने की घोषणा की थी। इन नोटों को बैंकों में जमा करने के साथ अन्य मूल्य वर्ग के नोटों से बदलने की सुविधा लोगों को दी गई थी। आरबीआई के मुताबिक, इस तरह 19 मई, 2023 तक चलन में मौजूद 2,000 रुपये मूल्य के कुल नोट में से 97 प्रतिशत से अधिक नोट अब वापस आ चुके हैं। इन नोटों को बदलने या बैंक खातों में जमा कराने की समयसीमा पहले 30 सितंबर थी। बाद में यह समयसीमा सात अक्टूबर तक बढ़ा दी गई। बैंक शाखाओं में जमा और विनिमय दोनों सेवाएं सात अक्टूबर को बंद कर दी गई थीं। आठ अक्टूबर से व्यक्तियों को आरबीआई के 19 कार्यालयों में मुद्रा का आदान-प्रदान करने या उनके बैंक खातों में समतुल्य राशि जमा करने का विकल्प प्रदान किया गया है।

आरबीआई कार्यालयों पर लोगों को धूप या अन्य परेशानियों से बचाने के लिए दिल्ली स्थित क्षेत्रीय कार्यालय में वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगजनों के लिए अलग कतार की व्यवस्था की गई है। कम संख्या में जैसे दो-तीन नोट बदलने के लिए आने वाले लोगों के लिए अलग कतार लगाई गई है, जिससे उन्हें कम समय लगे। लोगों के लिए पेयजल की व्यवस्था भी की गई है। दास ने कहा कि लोगों की सुविधाओं के लिए नोट बदलने के लिए जरूरी दस्तावेजों की सूची कार्यालय के बाहर चस्पा कर दी गई है। दिल्ली पुलिस के कर्मी भीड़ को संभालने में मदद कर रहे हैं।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!