कांग्रेस की जितनी संपत्ति उससे दोगुना देना पड़ सकता है टैक्‍स, अब तक 3567 करोड़ रुपए टैक्स की डिमांड हुई

Edited By Yaspal,Updated: 31 Mar, 2024 08:24 PM

income tax department sent a new notice of rs 1745 crore to congress

चुनावी साल में कांग्रेस पार्टी की मुश्किलें कम नहीं हो रही हैं। कांग्रेस को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से 1745 करोड़ रुपये का नया नोटिस मिला है। यह पार्टी से 1823 करोड़ से अधिक कर की मांग करने के कुछ दिनों बाद आया है

नेशनल डेस्कः चुनावी साल में कांग्रेस पार्टी की मुश्किलें कम नहीं हो रही हैं। दरअसल, माना जा रहा है कि कांग्रेस की जितनी संपत्ति है उससे ज्यादा उसे टैक्स देना पड़ सकता है। कांग्रेस को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से 1745 करोड़ रुपये का नया नोटिस मिला है। यह पार्टी से 1823 करोड़ से अधिक कर की मांग करने के कुछ दिनों बाद आया है। कुल मिलाकर आयकर कार्यालय ने अब तक कांग्रेस पार्टी से 3,567 करोड़ रुपये का कर मांगा है।

जितनी संपत्ति उससे दोगुना देना पड़ सकता है टैक्‍स

समाचार एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से बताया कि ताजा आयकर नोटिस वर्ष 2014-15 (663 करोड़), 2015-16 (लगभग 664 करोड़) और 2016-17 (लगभग 417 करोड़) से जुड़े हैं। यह कांग्रेस के लिए अब तक की सबसे बड़ी चुनौती हो सकती है, क्योंकि पार्टी की कुल संपत्ति लगभग 1,430 करोड़ रुपये है।


सूत्रों ने कहा कि राजनीतिक दलों को कर छूट समाप्त करने के बाद पूरे संग्रह पर कर मांग की गणना की गई थी। विभाग ने कांग्रेस पर "तृतीय-पक्ष प्रविष्टियों" के लिए भी कर लगाया है। ये प्रविष्टियाँ कथित तौर पर छापे के दौरान इसके कुछ नेताओं से जब्त की गई डायरियों में की गई थीं। शुक्रवार को कांग्रेस को विभाग से नोटिस मिला था, जिसमें टैक्स के रूप में 1823 करोड़ रुपये की भारी रकम मांगी गई थी। इनकम टैक्स अधिकारियों ने पिछले वर्षों से संबंधित कर मांग के लिए पार्टी के खातों से 135 करोड़ पहले ही निकाल लिए हैं।


पिछले हफ्ते कांग्रेस कोषाध्यक्ष अजय माकन ने दावा किया था कि भाजपा ने महत्वपूर्ण कर उल्लंघन किया है। उन्होंने कहा कि समान मानदंडों का उपयोग करते हुए, भाजपा करों में 4600 करोड़ रुपये का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी थी। माकन ने कहा, “हमने भाजपा के सभी उल्लंघनों का उन्हीं मापदंडों का उपयोग करके विश्लेषण किया है जिनका उपयोग उन्होंने हमारे उल्लंघनों का विश्लेषण करने के लिए किया था। बीजेपी पर ₹4600 करोड़ का जुर्माना है। आयकर विभाग को इस राशि के भुगतान के लिए भाजपा से मांग करनी चाहिए। ”

माकन ने आगे आरोप लगाया कि कांग्रेस और अन्य समान विचारधारा वाले विपक्षी दलों को आयकर विभाग द्वारा चुनिंदा तौर पर निशाना बनाया जा रहा है। कांग्रेस ने भाजपा पर कर आतंकवाद का आरोप लगाया और कहा कि सरकार लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी को कमजोर करना चाहती है। जयराम रमेश ने कहा था, ''कांग्रेस को आर्थिक रूप से कमजोर करने की कोशिशें की जा रही हैं, लेकिन हम डरने वाले नहीं हैं।'' दिल्ली हाईकोर्ट ने चार साल की अवधि के लिए अपने खिलाफ कर पुनर्मूल्यांकन कार्यवाही शुरू करने को चुनौती देने वाली कांग्रेस पार्टी की याचिका खारिज कर दी थी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!