भारत एक वैश्विक आर्थिक महाशक्ति के रूप में उभर रहा है, कोरोना महामारी के बाद घरेलू उत्पादों में बदलाव

Edited By Parveen Kumar,Updated: 25 Oct, 2023 07:13 PM

india is emerging as a global economic superpower

प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है।

नेशनल डेस्क: प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है। कोरोना महामारी के बाद भारत का सकल घरेलू उत्पाद 7% से अधिक की दर से लगातार बढ़ रहा है। भारत की सफलता की कहानी ने वैश्विक आर्थिक प्रणाली में इसकी दृश्यता और प्रभाव को बढ़ाया है। इसके अलावा, वैश्विक विकास में इसका योगदान 15% है। यदि विश्व एक वर्ष में अपने सकल घरेलू उत्पाद में 100 डॉलर जोड़ता है, तो भारत से 15 डॉलर आता है।

सरकार की पहल, जिसमें आत्मनिर्भर अभियान, मेक इन इंडिया कार्यक्रम, व्यापार करने में आसानी और डिजिटल इंडिया अभियान शामिल हैं, ने सरकारी पूंजीगत व्यय, उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना और स्टार्ट-अप इंडिया में वृद्धि की है। दूसरों ने भारतीय अर्थव्यवस्था को उच्च विकास पथ पर आगे बढ़ाने के लिए मजबूत नींव रखी है। ये उपाय "वसुधैव कुटुंबकम" की मजबूत भावना को चित्रित करने वाली एकजुट "टीम इंडिया" के समान उठाए गए हैं।

आर्थिक वृद्धि, किसी देश की प्रगति का एक बुनियादी संकेतक है, जिसे वस्तुओं और सेवाओं के उत्पादन में वृद्धि की विशेषता है, जिसे आमतौर पर सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के माध्यम से मापा जाता है। यह वृद्धि मानव पूंजी, बुनियादी ढांचे के विकास, तकनीकी प्रगति और संस्थागत सुधारों में निवेश सहित महत्वपूर्ण चालकों पर निर्भर करती है। इसके निहितार्थ दूरगामी हैं, रोजगार पैदा करना, गरीबी कम करना, राजकोषीय मजबूती बढ़ाना और वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ाना।

इस वृद्धि को बनाए रखने के लिए, नवाचार और अनुसंधान, शिक्षा में निवेश, बुनियादी ढांचे के विकास और व्यापक नीति सुधारों से जुड़ी रणनीतियाँ अनिवार्य हैं, जो भविष्य के लिए एक लचीला और समावेशी आर्थिक प्रक्षेपवक्र सुनिश्चित करती हैं। शीर्ष 10 अर्थव्यवस्थाओं के प्रतिशत के रूप में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि को 2023 से 2028 तक की समय सीमा के भीतर माना जाता है, जैसा कि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने अपने वैश्विक आर्थिक आउटलुक - अक्टूबर 2023 में अनुमान लगाया है।

शीर्ष 10 अर्थव्यवस्थाओं में, भारत वर्तमान में अपनी पर्याप्त आर्थिक क्षमता और लचीलेपन का प्रदर्शन करते हुए 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में अपनी स्थिति मजबूती से बनाए हुए है। 2024 से 2028 तक भारत की उल्लेखनीय औसत अनुमानित विकास दर, 6.31% है, जो अपने समकक्षों से आगे निकल जाएगी, जो विकास के एक आशाजनक प्रक्षेप पथ का संकेत देती है। यह मजबूत वृद्धि भारत की आर्थिक नीतियों और पहलों की प्रभावशीलता को रेखांकित करती है, जो देश की स्थायी विस्तार को बढ़ावा देने और अपने जनसांख्यिकीय लाभांश का लाभ उठाने की क्षमता को दर्शाती है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!