दक्षिण चीन सागर में तनाव के बीच भारतीय तटरक्षक जहाज पहुंचा मनीला बंदरगाह

Edited By Tanuja,Updated: 03 Apr, 2024 01:43 PM

indian coast guard ship docks at manila port amid tensions in scs

क्षिण चीन सागर में तनाव के बीच, भारतीय तटरक्षक जहाज, समुद्र पहरेदार, आईसीजी समुद्री प्रदूषण प्रतिक्रिया क्षमताओं का प्रदर्शन करने के

इंटरनेशनल डेस्कः दक्षिण चीन सागर में तनाव के बीच, भारतीय तटरक्षक जहाज, समुद्र पहरेदार, आईसीजी समुद्री प्रदूषण प्रतिक्रिया क्षमताओं का प्रदर्शन करने के उद्देश्य से एक व्यापक पहल के हिस्से के रूप में फिलीपींस में मनीला खाड़ी में पहुंचा। रक्षा मंत्रालय (एमओडी) ने एक अधिकारी में कहा  आईसीजी जहाज जो सोमवार को बंदरगाह पर पहुंचा  25 मार्च से 12 अप्रैल 2024 तक आसियान देशों अर्थात् फिलीपींस, वियतनाम और ब्रुनेई में विदेशी तैनाती पर है और भारतीय तट रक्षक द्वारा आसियान देशों में भेजा जाने वाला यह लगातार तीसरा जहाज है।

 

इससे पहले वर्ष 2023 में आईसीजी प्रदूषण नियंत्रण जहाजों ने पहल के हिस्से के रूप में कंबोडिया, मलेशिया, सिंगापुर, थाईलैंड और इंडोनेशिया का दौरा किया था।मनीला से यह जहाज हो ची मिन्ह (वियतनाम) और मुरा (ब्रुनेई) बंदरगाह की यात्रा करेगा। यह यात्रा फिलीपीन तटरक्षक, वियतनाम तटरक्षक और ब्रुनेई समुद्री एजेंसियों सहित प्रमुख समुद्री एजेंसियों के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में महत्वपूर्ण महत्व रखती है। असियान देशों में भारतीय तटरक्षक बल की यह लगातार तीसरी तैनाती है। मंत्रालय ने बताया कि 'समुद्र पहरेदार' विशेष समुद्री प्रदूषण नियंत्रण उपकरणों व प्रदूषण प्रतिक्रिया वाले चेतक हेलीकाप्टर से सुसज्जित है। इसे समुद्र में गिराए गए तेल को एकत्रित कर पुनप्र्राप्त करने के लिए ही बनाया गया है।

 

सरकार की पहल 'पुनीत सागर अभियान' में भाग लेने और साझेदार देशों के साथ समन्वय करने के लिए जहाज पर राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के 25 कैडेटों को भी तैनात किया गया है। उधर, फिलीपींस के विदेश मामलों के विभाग ने बयान जारी कर दक्षिण चीन सागर में फिलीपींस के खिलाफ चीन द्वारा की गई आक्रामक कार्रवाइयों पर विरोध जताया। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि इस समय विदेश मंत्री एस. जयशंकर फिलीपींस की आधिकारिक यात्रा पर है और भारतीय तटरक्षक जहाज भी तीन दिवसीय यात्रा पर मनीला पहुंच चुका है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!