महंगाई पर आज होगी राज्यसभा में चर्चा, वहीं भारत में मंकीपॉक्स से पहली मौत, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

Edited By Pardeep,Updated: 02 Aug, 2022 04:40 AM

inflation to be discussed in rajya sabha today

संसद के मानसून सत्र की शुरूआत से ही विपक्ष द्वारा की जा रही मांग के तहत राज्सभा में मंगलवार को महंगाई पर चर्चा कराई जाएगी। सदन के नेता पीयूष गोयल ने सोमवार को यह

नई दिल्लीः संसद के मानसून सत्र की शुरूआत से ही विपक्ष द्वारा की जा रही मांग के तहत राज्सभा में मंगलवार को महंगाई पर चर्चा कराई जाएगी। सदन के नेता पीयूष गोयल ने सोमवार को यह घोषणा करते हुए कहा कि विपक्ष के सदस्य इस पर चर्चा कराने की मांग को लेकर हंगामा करते रहें हैं लेकिन इस पर मंगलवार को चर्चा कराई जाएगी।

उधर, भारत में सोमवार को मंकीपॉक्स का छठा मामला सामने आया। दिल्ली में 35 वर्षीय एक नाइजीरियाई व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि हुई। वहीं, देश में मंकीपॉक्स से मौत का पहला मामला केरल में दर्ज किया गया। केरल सरकार ने सोमवार को पुष्टि की कि 30 जुलाई को 22 वर्षीय जिस व्यक्ति की मौत हुई थी, वह मंकीपॉक्स से संक्रमित था। इस तरह देश में मंकीपॉक्स से यह पहली मौत है।

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-

मनी लॉन्ड्रिंग केस: 4 अगस्त तक ED की कस्टडी में भेजे गए संजय राउत
अदालत ने पात्रा चॉल घोटाले में शिवसेना प्रवक्ता संजय राउत को 4 अगस्त तक रिमांड पर भेज दिया है इस दौरान वो ED की कस्टडी में रहेंगे। प्रवर्तन निदेशालय ने उन्हें एक दिन पहले गिरफ्तार किया था। भांडूप स्थित उनके आवास पर चली 9 घंटे की छापेमारी और पूछताछ के बाद एजेंसी ने ये कार्रवाई की थी। इसके बाद उनकी 8 दिन की कस्टडी के लिए अदालत में पेश किया गया था। हालाँकि, स्पेशल जज एमजी देशपांडे ने कहा कि 8 दिन की कस्टडी की ज़रूरत नहीं है।

गोबिंद सागर झील में 7 लोग डूबे, गोताखोरों ने निकाले सभी शव
हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले में 7 लोग गोबिंद सागर झील में डूब गए। गोताखोरों ने सभी शव बरामद कर लिए हैं। ये सभी लोग पंजाब के मोहाली के रहने वाले हैं। बताया जा रहा है कि ये सभी लोग गोबिंद सागर झील में नहाने के लिए उतरे थे और पानी अधिक गहरा होने के कारण डूब गए। सभी शवों को गोताखोरों की मदद से निकाला गया है। 

जबलपुर के अस्पताल में लगी भीषण आग, 10 लोगों की मौत
मध्य प्रदेश के जबलपुर के एक अस्पताल में सोमवार को भीषण आग लगने से कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई। दमकल की कई गाड़ियों को न्यू लाइफ मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल ले जाया गया, जो अंतत: आग पर काबू पाने में सफल रही। जिस समय आग लगी उस समय मरीज और अस्पताल के कर्मचारियों सहित कई लोग इमारत के अंदर थे। मध्य प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि हालांकि आग लगने के सही कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है, लेकिन इसका एक कारण शार्ट सर्किट माना जा रहा है।

CM ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल में 7 नए जिले बनने का ऐलान किया
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य में 7 नए जिले बनने का ऐलान किया है। इससे पहले वे कई मौकों पर नए जिले बनाने की बात कर चुकी हैं। सोमवार को सीएम बनर्जी ने केबिनेट की बैठक ली। इस बैठक में 7 नए जिले बनाने का निर्णय लिया गया है। सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि पहले बंगाल में 23 जिले थे अब इसे बढ़ाकर 30 कर दिया गया है। 7 नए जिलों में सुंदरबन, इछेमती, राणाघाट, बिष्णुपुर, जंगीपुर, बेहरामपुर और बशीरहाट शामिल हैं। 

'स्मृति ईरानी या उनकी बेटी रेस्टोरेंट की मालिक नहीं', दिल्ली हाई कोर्ट का फैसला 
गोवा रेस्टोरेंट बार विवाद पर दिल्ली हाई कोर्ट का आदेश सामने आया है। जिसमें यह कहा गया है कि कोर्ट ने दस्तावेजों के आधार पर यह माना है कि केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और उनकी बेटी के नाम पर किसी बार का लाइसेंस नहीं है। 

केंद्रीय वित्त मंत्री सीतारमण बोलीं- भारत में मंदी की आशंका शून्य, एनपीए छह सालों में सबसे कम 
लोकसभा में महंगाई पर चर्चा का जवाब देते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा कि पहले कोरोना फिर रूस-यूक्रेन संकट, चीन के कई हिस्सों में लॉकडॉउन, ओमिक्रॉन का कहर के कारण दुनियाभर में कारोबार पर असर पड़ा, लेकिन भारत की अर्थव्यवस्था बेहतर स्थिति में है। निर्मला सीतारमण ने सोमवार को कहा कि देश की अर्थव्यवस्था में मंदी अथवा मुद्रास्फीति जनित महंगाई की आशंका शून्य है, क्योंकि हमारी अर्थव्यवस्था का मौलिक ढांचा मजबूत है।

राज्यपाल कोश्यारी ने मांगी माफी, कहा- महाराष्ट्र ही नहीं, पूरे भारत के विकास में सभी का योगदान 
अपने विवादित बयानों के कारण सुर्खियों में आए महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने हाल ही में मराठियों को लेकर दिए गए अपने बयान पर माफी मांग ली है। उन्होंने ट्वीटर पर एक पत्र पोस्ट कर माफी मांगी है। इससे पहले भी उन्होंने अपने बयान पर सफाई दी थी। उन्होंने कहा था कि मेरा इरादा मराठियों के अपमान का बिल्कुल भी नहीं था मैं तो बस गुजरातियों और राजस्थानियों के योगदान की प्रशंसा कर रहा था। 

 


 


   

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!