आसान नहीं थी 'दिल्ली चलो' आंदोलन की राह, किसानों के संघर्ष की गवाह है ये तस्वीरें

Edited By vasudha,Updated: 27 Nov, 2020 04:28 PM

it was not easy the way to delhi chalo movement

कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों की ‘दिल्ली चलो'' मार्च की राह आसान नहीं थी। दिल्ली की तरफ बढ़ रहे किसानों को रोकने के लिए प्रयास तो कई हुए ले​किन अन्नदाता के कदम एक बार भी नहीं लड़खड़ाए। ऐसी ​ही कुछ तस्वीरें उस संघर्ष की गवाह बनी है जो किसानों और...

नेशनल डेस्क: कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों की ‘दिल्ली चलो' मार्च की राह आसान नहीं थी। दिल्ली की तरफ बढ़ रहे किसानों को रोकने के लिए प्रयास तो कई हुए ले​किन अन्नदाता के कदम एक बार भी नहीं लड़खड़ाए। ऐसी ​ही कुछ तस्वीरें उस संघर्ष की गवाह बनी है जो किसानों और पुलिस के बीच देखने को मिला।

PunjabKesari

केन्द्र के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ ‘दिल्ली चलो' मार्च के तहत सिंघु बॉर्डर पर पहुंचे किसानों के एक समूह को तितर-बितर करने के लिए दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को आंसू गैस के गोले दोगे। दिल्ली और हरियाणा को जोड़ने वाली सीमा पर नरेला में किसानों पर आंसू गैस के गोले दागे गए।

PunjabKesari

पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि हम किसानों को प्रदर्शन करने से रोकने के लिए आंसू गैस के गोलों का इस्तेमाल कर रहे हैं। हम उन्हें यह भी बता रहे हैं कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के मद्देनजर किसी प्रकार की रैली करने या धरना देने की अनुमति नहीं है। 

PunjabKesari

तीस से अधिक किसान संगठनों का प्रतिनिधित्व करने वाले पंजाब के किसानों ने घोषणा की थी कि वे लालडू, शंभु, पटियाला-पिहोवा, पातरां-खनौरी, मूनक-टोहाना, रतिया-फतेहाबाद और तलवंडी-सिरसा मार्गों से दिल्ली की ओर रवाना होंगे। 

PunjabKesari

प्रदर्शन के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी सीमाओं से लगे कई स्थानों पर यातायात का मार्ग बदल दिया गया थ। दिल्ली-गुड़गांव सीमा पर वाहनों की तलाशी भी बढ़ा दी गई है, जिससे वहां जाम लग गया है। 

PunjabKesari

दिल्ली-गुड़गांव सीमा पर सीआईएसएफ के कर्मियों को भी तैनात किया गया है। दिल्ली यातायात पुलिस ने ट्वीट कर लोगों से रिंग रोड, मुकरबा चौक, जीटीके रोड, एनएच- 44 और सिंघु बॉर्डर की बजाय दूसरे रास्तों से गुजरने की अपील की थी। 

PunjabKesari

 सीमा पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है और रेत से भरे ट्रक तथा पानी के टैंक भी वहां तैनात हैं। प्रदर्शनकारियों को शहर में प्रवेश करने से रोकने के लिए सिंघु बॉर्डर पर बाड़ लगाने के लिए कांटेदार तार का भी उपयोग किया गया।

PunjabKesari

‘दिल्ली चलो' मार्च के लिए किसान अपनी ट्रैक्टर-ट्रॉलियों पर राशन और अन्य आवश्यक सामान के साथ एकत्रित हो गए हैं। हरियाणा सरकार ने किसानों को प्रदर्शन के लिए एकत्रित होने से रोकने के लिए कई इलाकों में सीआरपीसी की धारा 144 भी लागू कर दी है। 

PunjabKesari

किसान नये कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग कर रहे हैं। उनका कहना है कि नये कानून से न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की व्यवस्था समाप्त हो जाएगी। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!