विदेश मंत्री जयशंकर का बयान- पिछले 10 वर्षों में यूएई में भारत के प्रति बदली धारणा

Edited By Radhika,Updated: 02 Apr, 2024 04:08 PM

jaishankar perception towards india has changed in uae in the last 10 years

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भारत और यूएई के बीच संबंधों पर कहा कि पिछले 10 वर्षों में खाड़ी देश में भारत के बारे में धारणा काफी हद तक बदल गई है।

नेशनल डेस्क: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भारत और यूएई के बीच संबंधों पर कहा कि पिछले 10 वर्षों में खाड़ी देश में भारत के बारे में धारणा काफी हद तक बदल गई है। सूरत में साउथ गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स कॉरपोरेट समिट 2024 में जयशंकर ने कहा, "पिछले 10 वर्षों में, संयुक्त अरब अमीरात में भारत के बारे में धारणा बदल गई है। उन्होंने हमारे साथ एक मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए और आज के साथ व्यापार किया।" यूएई लगभग 80 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया है।”

PunjabKesari

उन्होंने जोर देकर कहा कि, "वहां मंदिर बनाने का हमारा अनुरोध स्वीकार कर लिया गया है...प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2016 में संयुक्त अरब अमीरात गए थे और संयुक्त अरब अमीरात जाने वाली आखिरी प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी थीं और उनके बाद 2016 तक कोई भी प्रधानमंत्री वहां नहीं गया।"

PunjabKesari

इसी के साथ जयशंकर ने यह भी कहा कि "आज हम शीर्ष 5 अर्थव्यवस्थाओं में हैं और बहुत जल्द हम दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होंगे। आप सभी जानते हैं कि यह किसकी गारंटी है। हमें पूरा विश्वास है कि अगले 25 वर्षों में हम भारत को 30 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर का देश बना देंगे।" अर्थव्यवस्था..., "जब गणतंत्र दिवस पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन भारत आए, तो मैंने जयपुर हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया। यह उनकी जयपुर की पहली यात्रा थी और उन्होंने कहा कि मैं देख रहा हूं कि आपके पास बड़े शहरों के हवाई अड्डों के अलावा अन्य हवाई अड्डे भी हैं।"

जयशंकर ने आगे कहा, "मैंने कहा राष्ट्रपति जी, आपको यह भी पता होना चाहिए कि पिछले 10 वर्षों में इस देश में हर साल 8-9 नए हवाई अड्डे बन रहे हैं। 2014 में 75 हवाई अड्डे थे और आज यह संख्या दोगुनी हो गई है..."


 

 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!