लद्दाख में गतिरोध के बीच चीन ने बदला पश्चिमी थियेटर कमान का जनरल

Edited By Tanuja,Updated: 20 Dec, 2020 02:33 PM

jinping appoints new general for pla s western theatre command

पूर्वी लद्दाख में जारी गतिरोध के बीच चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) की पश्चिमी थिएटर कमान के लिए कमांडर के रूप में नए ...

बीजिंग: पूर्वी लद्दाख में जारी गतिरोध के बीच चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) की पश्चिमी थिएटर कमान के लिए कमांडर के रूप में नए जनरल की नियुक्ति की है। यह कमान चीन-भारत सीमा पर निगरानी रखती है। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, केंद्रीय सैन्य आयोग (CMC) के प्रमुख राष्ट्रपति जिनपिंग ने जनरल झांग शुडोंग को पश्चिमी थिएटर कमान का नया कमांडर नियुक्त किया है। वह जनरल झाओ झांग्की (65) का स्थान लेंगे।  

 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जिनपिंग ने जनरल झांग समेत चीनी सेना एवं सशस्त्र पुलिस बल के चार वरिष्ठ अधिकारियों को पदोन्नति दी है। पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच मई से जारी गतिरोध के बीच पीएलए की पश्चिमी कमान में शीर्ष स्तर पर यह नई नियुक्त की गई है। जिनपिंग  20 लाख सैनिकों वाली पीएलए के केंद्रीय सैन्य आयोग (CMC) के प्रमुख भी हैं। 

 

2017 में  जब  डोकलाम में विवाद हुआ था जनरल झांग्की ही पश्चिमी थियेटर कमान के प्रमुख थे । दरअसल, राष्ट्रपति शी ने चार वरिष्ठ अधिकारियों को प्रोन्नत किया है, इनमें जनरल झांग भी शामिल हैं। प्रोन्नत किए गए अन्य अफसरों में सीएमसी के रसद सहायता विभाग के राजनीतिक महासचिव गुओ पक्सियाओ, पीएलए सामरिक सहायता बल के राजनीतिक महासचिव ली वेई और कमांडर वांग चनिंग शामिल हैं। पश्चिमी थियेटर कमान के कमांडर बनाए गए जनरल झांग के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है खासकर इस कमान से उनके जुड़ाव के बारे में। बताते हैं कि ज्यादातर समय वह पीएलए की अन्य थियेटर कमान में ही सेवाएं देते रहे हैं।

 

 
इससे पहले जून में भी इसी पश्चिमी थिएटर कमांड में सैन्य बदलाव किए गए थे। बता दें कि PLA की वेस्टर्न थिएटर कमांड भारत के साथ 3,488 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) की सुरक्षा करती है। पीएलए के वेस्टर्न थिएटर कमांड में आर्मी, एयरफोर्स और रॉकेट फोर्स शामिल हैं। पहले इसका नेतृत्व जनरल झाओ जोंगकी के हाथ में था। जून में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की वेस्टर्न थिएटर कमांड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर घोषणा की थी कि लेफ्टिनेंट जनरल शू चिलिंग को उसके सीमा बलों का नया कमांडर नियुक्त किया गया है। इससे पहले वह ईस्टर्न थिएटर कमांड में सेवा दे चुके हैं।
 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!