‘न्याय' योजना गरीबी पर सर्जिकल स्ट्राइक की तरह होगी :राहुल

Edited By shukdev,Updated: 20 Apr, 2019 06:35 PM

justice plan will be like surgical strike on poverty rahul

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को कहा कि उनकी प्रस्तावित ‘न्याय'' योजना गरीबी पर सर्जिकल स्ट्राइक की तरह होगी और 21वीं सदी में भारत गरीबी मिटाकर रहेगा। गांधी ने बिलासपुर में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए न्यूनतम आय योजना (न्याय) की तारीफ...

बिलासपुर: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को कहा कि उनकी प्रस्तावित ‘न्याय' योजना गरीबी पर सर्जिकल स्ट्राइक की तरह होगी और 21वीं सदी में भारत गरीबी मिटाकर रहेगा। गांधी ने बिलासपुर में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए न्यूनतम आय योजना (न्याय) की तारीफ की और कहा कि यह गरीबी पर सर्जिकल स्ट्राइक है। 21वीं सदी में भारत गरीबी मिटाकर रहेगा। यह योजना हिंदुस्तान की अर्थव्यवस्था में पेट्रोल का काम करेगी जिससे अर्थव्यवस्था का इंजन एक झटके में स्टार्ट हो जाएगा। राहुल गांधी ने कहा कि हमने किसानों से वादा किया था कि राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद 10 दिनों के भीतर उनका कर्ज माफ कर दिया जाएगा। जहां सरकार ने उद्योगों के लिए उनकी जमीन ली है और जिन जमीनों पर उद्योग नहीं लगे हैं वह किसानों को लौटा दी जाएगी। इस घोषणा के माध्यम से हम किसानों को संदेश देना चाहते थे कि यह राज्य आपका है और इसका फायदा आपको मिलना चाहिए। कांग्रेस ने जो कहा वह करके दिखा दिया, हमने 10 दिनों के भीतर किसानों का कर्ज माफ कर दिया और उनकी जमीन उन्हें वापस कर दी गई। यहां टाटा के लिए जमीन दी गई थी। उसे किसानों को वापस कर दिया गया। 

गांधी ने कहा कि दूसरी तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्ष 2014 में आए और उन्होंने बड़े बड़े वादे किए। उन्होंने कहा कि दो करोड़ लोगों को रोजगार देंगे, लोगों के बैंक खातों में 15 लाख रुपए आएगा। लेकिन कोई भी वादा पूरा नहीं हुआ, गरीबों का पैसा छीनकर अमीरों की जेब में डाल दिया गया। तब मैने सोचा कि क्या उनकी जेब से निकालकर यह पैसा आप की जेब में डाला जा सकता है। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि इसके बाद मैने कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं को विश्व के बड़े अर्थशास्त्रियों से यह पूछने को कहा कि हम गरीबों के खाते में कितना पैसा डाल सकते हैं। 

उन्होंने कहा कि कुछ समय बाद पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम ने कहा कि हम 72 हजार रुपए दे सकते हैं। जब मैने पूछा कि कितने दिनों में हम दे सकते हैं तब उन्होंने कहा कि एक साल में हम पांच करोड़ परिवारों को दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि जब हम छत्तीसगढ़ में किसानों का कर्ज माफ कर रहे थे तब प्रधानमंत्री ने पूछा था कि पैसा कहां से आएगा। लेकिन हमने तीनों राज्यों में किसानों का कर्ज माफ कर दिखा दिया। मोदी ने 15 लाख रुपए देने का झूठा वादा किया था। लेकिन मै झूठ नहीं बोलता हूं। वर्ष 2019 में चुनाव जीतने के बाद पांच करोड़ सबसे गरीब परिवारों को हम 72 हजार रूपए सालाना और पांच साल में तीन लाख 60 हजार रुपए देंगे। गांधी ने कहा कि वह यह पैसा गरीब, मजदूर, किसान और दुकानदार को देना चाहते हैं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!