आपकी एक लापरवाही कहीं पड़ ना जाए भारी, त्योहार मनाने से पहले जान लें सरकार की पूरी गाइडलाइंस

Edited By vasudha,Updated: 21 Oct, 2020 10:43 AM

know the guidelines of the government before celebrating the festival

देश में पर्व और त्योहारों के मौसम की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में खुशियां मनाने के साथ साथ ​हमें अपना और अपनों का भी धयान रखने की आवश्यकता है। यह बात कुछ लोग भूल चुके हैं कि देश में कोरोना संकट अभी भी बरकरार है। लॉकडाउन भले खत्म हो गया है लेकिन...

नेशनल डेस्क: देश में पर्व और त्योहारों के मौसम की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में खुशियां मनाने के साथ-साथ ​हमें अपना और अपनों का भी ध्यान रखने की आवश्यकता है। यह बात कुछ लोग भूल चुके हैं कि देश में कोरोना संकट अभी भी बरकरार है। लॉकडाउन भले खत्म हो गया है लेकिन महामारी ने अभी पीछा नहीं छोड़ा है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी देश में अब भी मंडरा रहे खतरे के प्रति आगाह किया है। आईए त्योहार मनाने से पहले जान लें क्या है सरकार की गाइडलांइस:-

PunjabKesari

भगवान को छूने में मनाही 

  • धार्मिक आयोजनों के दौरान कोरोना के दिशा-निर्देशों का अनिवार्य रूप से पालन करना होगा। 
  • भक्तों को भगवान को छूने नहीं दिया जाएगा और वे दूर से दर्शन कर सकेंगे। 
  • कंटेनमेंट जोन में किसी तरह के कार्यक्रम की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • कई दिनों तक चलने वाले कार्यक्रमों जैसे प्रदर्शनी, मेला, पूजा पंडाल, रामलीला पंडाल में लोगों की अधिकतम संख्या सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त उपाय होने चाहिए। 

PunjabKesari
6 फीट की दूरी जरूरी 

  • रैली और विसर्जन जुलूस के मामले में लोगों की संख्या निर्धारित सीमा से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  • एक-दूसरे से हर समय कम से कम 6 फीट की पर्याप्‍त दूरी रखें।
  • कार्यक्रम से पहले और उसके बाद स्‍थल का सैनिटाइजेशन करना जरूरी है।
  • सभी को अपने स्‍वास्‍थ्‍य की स्‍वयं जांच करना और किसी भी बीमारी के बारे में राज्‍य और जिला हेल्‍पलाइन को शीघ्र सूचित करना जरूरी है।
  • सभी स्‍टाफ कर्मचारियों के लिए फेस कवर/मास्‍क का उपयोग अनिवार्य है और मेजबान संस्‍थान द्वारा ऐसे फेस कवर पर्याप्‍त मात्रा में उपलब्‍ध कराए जाने चाहिए।

PunjabKesari

वहीं इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को आगाह करते कहा कि यह समय लापरवाह होने या यह मान लेने का नहीं है कि कोरोना से कोई खतरा नहीं है। उन्होंने लोगों से अपील की कि जब तक कोरोना के खिलाफ लड़ाई में देश को सफलता नहीं मिल जाती तब लापरवाही नहीं बरती जानी चाहिए। उन्होंने आग्रह किया कि जब तक इस महामारी का टीका नहीं आ जाता तब तक कोरोना के खिलाफ देश की लड़ाई को कमजोर नहीं पड़ने देना है। प्रधानमंत्री ने कहा कि अगर आप लापरवाही बरत रहे हैं, बिना मास्क के बाहर निकल रहे हैं तो आप अपने आप को, अपने परिवार को, अपने परिवार के बच्चों को, बुजुर्गों को उतने ही बड़े संकट में डाल रहे हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!