Lok Sabha Election 2024: थम गया छठवें चरण का चुनाव प्रचार, दिल्ली-हरियाणा समेत 8 राज्यों की 58 सीटों पर होगा मतदान

Edited By Yaspal,Updated: 23 May, 2024 08:03 PM

lok sabha election 2024 election campaign for the sixth phase has stopped

लोक सभा चुनाव के छठे चरण में राष्ट्रीय राजधानी की सात सीटों सहित आठ राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की 58 लोक सभा सीटों के साथ साथ ओडिशा विधानसभा के तीसरे चरण के चुनाव में 42 सीटों पर चुनाव-प्रचार का शोर गुरुवार शाम छह बजे थम गया

नेशनल डेस्कः लोक सभा चुनाव के छठे चरण में राष्ट्रीय राजधानी की सात सीटों सहित आठ राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की 58 लोक सभा सीटों के साथ साथ ओडिशा विधानसभा के तीसरे चरण के चुनाव में 42 सीटों पर चुनाव-प्रचार का शोर गुरुवार शाम छह बजे थम गया। इन सीटों पर शनिवार 25 माई को मतदान होगा। छठे चरण के आम चुनाव के लिए सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) और विपक्षी इंडिया समूह के स्टार प्रचारकों के अलावा उनके घटक दल के नेताओं ने अपने उम्मीदवारों के लिए सार्वजनिक सभाओं और रोड-शो आदि के माध्यम से जम कर प्रचार किया। निष्पक्ष और स्वतंत्र चुनाव के लिए चुनाव आयोग की व्यवस्था के अनुसार सार्वजनिक प्रचार अभियान मतदान की अवधि समाप्त होने के 48 घंटे पहले बंद कर दिया जाता है। इसके बाद प्रत्याशी और उनके समर्थक निजी स्तर पर संपर्क कर मतदाताओं का समर्थन जुटा सकते हैं। 

लोकसभा चुनाव के छठे चरण के प्रचार की सरगर्मी चरम पर है। एनडीए और इंडिया दोनों ही गठबंधन इन चुनावों में अपनी-अपनी बढ़त के दावे कर रहे हैं। गुरुवार को भाजपा के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने ओडिशा के जगतसिंघहपुर और मयूरभंज में , केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने उत्तर प्रदेश में सिद्धार्थनगर में और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पंजाब में पटियाला और हरियाणा में भिवानी-महेंद्रगढ़ में जन सभाओं को संबोधित किया। कंग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने पानीपत और सिरसा में , राहुल गांधी ने दिल्ली में चुनावी सभाओं को संबोधित किया। 

छठे चरण में 58 लोकसभा सीटों के 11.13 करोड़ से अधिक मतदाता 889 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। इस चरण में जम्मू- कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में भी मतदान कराया जाएगा जहां तीसरे चरण में मतदान होना था। ओडिशा विधानसभा की कुल 147 सीटों के चुनाव के तीसरे चरण में 42 सीटों पर मुकाबला सत्तारूढ बीजू जनता दल (बीजद), भाजपा और कांग्रेस के बीच है। राज्य विधानसभा के चुनाव के पहले और दूसरे चरण में 13 मई को 28 और 20 मई को 35 सीटों पर वोट डाले गए थे।

इन सीटों पर होगा चुनाव
छठे चरण के संसदीय चुनाव में बिहार में गोपालगंज (सुरक्षित), महाराजगंज, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, सिवान, वैशाली और वाल्मिकीनगर सीट पर मतदान कराया जा रहा है। हरियाणा की सभी दस सीटों - अंबाला, भिवानी-महेंद्रगढ़, फरीदाबाद, गुडगाँव, हिसार, करनाल, कुरूक्षेत्र, रोहतक, सिरसा और सोनीपत सीट पर भी शनिवार को वोट डाले जाएंगे। केन्द्र शासित जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी सीट, झारखंड की धनबाद, गिरिडीह, जमशेदपुर और रांची सीट, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की सभी पांच सात सीटों- चांदनी चौक, पूर्वी दिल्ली, नई दिल्ली, उत्तर पूर्वी दिल्ली,उत्तर पश्चिम दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली और पश्चिमी दिल्ली सीट, ओडिशा की भुवनेश्वर, कटक, ढेंकनाल, क्योंझर, पुरी और संबलपुर संसदीय सीट, उत्तर प्रदेश की इलाहाबाद, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, बस्ती, भदोही, डुमरियागंज, जौनपुर, लालगंज, मछलीशहर, फूलपुर, प्रतापगढ़, संतकबीरनगर, श्रावस्ती, और सुल्तानपुर सीट तथा पश्चिम बंगाल की बांकुड़ा, बिश्नुपुर, घाटल, झारग्राम, कांथी, मेदिनीपुर, पुरुलिया और तामलुक सीटों पर मतदान कराए जाएंगे।

छठे चरण में उत्तर प्रदेश की 14 सीटों पर 162, हरियाणा की 10 सीटों पर 223, बिहार की आठ सीटों पर 86, पश्चिम बंगाल की आठ सीटों के लिए 79, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की सात सीटों पर 162, ओडिशा की छह सीटों पर 64, झारखंड की चार सीटों पर 93 और केन्द्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की एक सीट पर 20 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। सात चरणों में कराए जा रहे लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण का मतदान एक जून को होगा। सभी सीटों की मतगणना चार जून को होगी। 

भोजपुरी अभिनेताओं की अग्निपरीक्षा
छठे चरण में पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी, भोजपुरी कलाकार एवं सांसद मनोज तिवारी, भोजपुरी गायक एवं भाजपा उम्मीदवार निरहुआ, जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल समेत कई केंद्रीय मंत्रियों की किस्मत का फैसला इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में बंद हो जाएगा। इस चरण के चुनाव के लिये 58 सीटों के लिये कुल 1978 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया था। नामांकन पत्रों की जांच के बाद 900 उम्मीदवार और नामांकन पत्र वापस लेने के बाद चुनावी मैदान में 889 उम्मीदवार हैं।

पांचवें चरण के मतदान के साथ आंध्र प्रदेश और तेलंगाना सहित 18 राज्यों और चार केंद्र शासित प्रदेशों की सभी लोक सभा सीटों पर मतदान का काम पूरा हो चुका होगा। चुनाव परिणाम चार जून को आयेंगे। चुनाव आयोग ने छठे चरण की वोटिंग को लेकर पूरी तैयारियों कर ली हैं और इसमें मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के लिये मतदाता जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किये हैं। लोक सभा की कुल 543 सीटों में से 379 सीटों पर मतदान की प्रक्रिया खत्म हो चुकी है। पहले चरण में 102, दूसरे में 88, तीसरे में 93, चौथे में 96 और पांचवें चरण के 49 संसदीय क्षेत्रों में चुनाव कराये गये हैं। पांचवें चरण में 62.20 प्रतिशत मतदान हुआ है। सातवें एवं अंतिम चरण में एक जून को मतदान कराये जायेंगे। चुनाव परिणाम चार जून को आयेंगे। पिछले लोकसभा चुनाव में छठे चरण में 58 सीटों पर कुल 64.22 प्रतिशत वोट पड़े थे। सबसे ज्यादा 84.59 फीसदी मतदान पश्चिम बंगाल में हुआ था। वहीं, सबसे कम 8.98 फीसदी मतदान जम्मू-कश्मीर में दर्ज किया गया था।

Related Story

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!