पश्चिम बंगाल में तबाही मचा रहा महातूफान 'अम्फान', 2 लोगों की मौत

Edited By Yaspal,Updated: 20 May, 2020 07:17 PM

mahatoofan amfan causing havoc in west bengal 2 people dead

महातूफान अम्‍फान की वजह से अबतक पश्चिम बंगाल में दो लोगों की मौत हो चुकी है और 5227 मकानों को नुकसान पहुंचा है। हावड़ा में पेड़ गिरने से 13 साल की बच्‍ची की मौत हुई है, वहीं उत्‍तर 24 परगना में एक महिला की मौत हुई है। अम्फान से ओडिशा में भारी तबाही...

नेशनल डेस्कः महातूफान अम्‍फान की वजह से अबतक पश्चिम बंगाल में दो लोगों की मौत हो चुकी है और 5227 मकानों को नुकसान पहुंचा है। हावड़ा में पेड़ गिरने से 13 साल की बच्‍ची की मौत हुई है, वहीं उत्‍तर 24 परगना में एक महिला की मौत हुई है। अम्फान से ओडिशा में भारी तबाही हुई है। अधिकारियों ने बताया कि बुधवार को पश्चिम बंगाल तट की ओर बढ़ रहे चक्रवात के दौरान तेज हवाओं के साथ-साथ भारी बारिश हुई। इससे बड़ी संख्या में पेड़ उखड़ गए वहीं कई कच्चे मकान भी ढह गए।
PunjabKesari
एक मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि तूफान के केंद्र के आस-पास हवाओं की गति लगातार 170 से 180 किलोमीटर प्रति घंटा बनी रही, जिनकी रफ्तार बीच-बीच में 200 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच गयी। चक्रवात जब दिन में बाद में कोलकाता पहुंचेगा तो 110 से 120 किलोमीटर घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। इसके बाद यह और कमजोर होकर पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद और नदिया पहुंचेगा। इसके बाद यह बंगलादेश में गहरे दबाव के रूप में पहुंचेगा। एनडीआरएफ ने दोनों राज्यों में राहत एवं बचाव कार्यों के लिए 41 टीमों को तैनात किया है। हर टीम में 41 सदस्य हैं। इसके अलावा पुलिस और अग्निशमन बल को भी तैनात किया गया है।
PunjabKesari
मौसम विज्ञान विभाग ने कोलकाता और निकटवर्ती इलाकों में 20 मई को सभी संस्थान एवं बाजार बंद करने और लोगों के आवागमन पर प्रतिबंध लगाने की सलाह दी है। कोलकाता में सुबह से तेज हवाओं के साथ मामूली बारिश हो रही है। चक्रवात के मद्देनजर अधिकतर लोग घरों में हैं, इसलिए सड़कों पर यातायात बेहद कम नजर आया। मौसम वैज्ञानिकों ने सचेत किया है कि कई स्थानों पर रेल एवं सड़क मार्ग बाधित हो सकते हैं, बिजली एवं संचार के खंभे उखड़ सकते हैं और सभी प्रकार के ‘कच्चे' घरों को भारी नुकसान होगा। मौसम विभाग ने तैयार फसलों एवं बाग-बगीचों को भारी नुकसान होने की आशंका जताई है।
PunjabKesari
‘अम्फान' के कारण हावड़ा-नई दिल्ली एसी स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन बुधवार को रद्द कर दी गई है। पूर्व रेलवे ने बताया कि इस चक्रवात के कारण भारी बारिश होने और तूफान आने की आशंका है। इसी के मद्देनजर बुधवार को रवाना होने वाली 02301 हावड़ा-नयी दिल्ली एसी स्पेशल एक्सप्रेस और 21 मई को चलने वाली नयी दिल्ली-हावड़ा एसी स्पेशल एक्सप्रेस को रद्द कर दिया गया है। चक्रवाती तूफान ‘अम्फन' के कारण कोलकाता हवाईअड्डे पर गुरुवार सुबह पांच बजे तक मालवाहक विमान सेवा स्थगित रहेगी। भुवनेश्वर से मिली एक रिपोटर् के अनुसार विशाखापत्तनम, पारादीप और गोपालपुर में ‘डॉप्लर वेदर रडार' की मदद से चक्रवाती तूफान पर निरंतर नजर रखी जा रही है। ओडिशा के विशेष राहत आयुक्त पी के जेना ने बताया कि कई जिलो में पेड़ टूट जाने और झोपड़यिां नष्ट होने की खबरें मिली हैं। राज्य के जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, भद्रक, बालासोर और मयूरभंज जिलों में दोपहर बाद तक चक्रवाती तूफान का असर रहेगा। चक्रवाती तूफान ‘अम्फन' के आने से पहले पश्चिम बंगाल और ओडिशा से करीब 4.5 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।
PunjabKesari
एनडीआरएफ के प्रमुख एस एन प्रधान ने बुधवार को बताया कि बचाव दल और प्रशासन ‘अमावस्या' होने के कारण चार से छह मीटर ऊंची तूफानी या ज्वारभाटा की लहरों के कारण उत्पन्न होने वाली स्थिति के लिए तैयार है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकारों से मिले आंकड़ों के अनुसार ओडिशा से 1.20-1.25 लाख और पश्चिम बंगाल से 3.30 लाख लोगों को चक्रवात के मद्देनजर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। गौरतलब है कि इससे पहले ओडिशा में पिछले साल तीन मई को आये ‘फेनी' तूफान के कारण कम से कम 64 लोगों की मौत हो गई थी। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!