कोरोना के बढ़ते मामलों ने बढ़ाई चिंता, मांडविया शुक्रवार को करेंगे हाईलेवल समीक्षा बैठक की अध्यक्षता

Edited By rajesh kumar, Updated: 22 Jun, 2022 08:57 PM

mandaviya will chair the high level review meeting on friday

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया शुक्रवार को देश में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को लेकर विशेषज्ञों के दल के साथ एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करेंगे। अधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।

नेशनल डेस्क: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया शुक्रवार को देश में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को लेकर विशेषज्ञों के दल के साथ एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करेंगे। अधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। पिछले कुछ हफ्तों से भारत में कोरोनावायरस संक्रमण के मामलों में वृद्धि देखी गई है। आज की तारीख में, 10 राज्यों – महाराष्ट्र, केरल, दिल्ली, कर्नाटक, तमिलनाडु, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल और गुजरात में कोविड-19 के 1,000 से अधिक मरीज उपचाराधीन हैं।

विशेषज्ञों के दल में एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया, आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव और एनसीडीसी के निदेशक सुजीत सिंह शामिल होंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण, जैव प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव राजेश एस गोखले, औषधि विभाग में सचिव एस अपर्णा सहित अन्य भी बैठक में शामिल होंगे। पिछले सप्ताह हुई इंसाकॉग की समीक्षा बैठक में, राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों को उन जिलों और क्षेत्रों से पूरे जीनोम अनुक्रमण के लिए “बड़ी संख्या में” नमूने प्रस्तुत करने के लिए कहा गया था, जिनमें सात दिनों की अवधि में कोविड-19 मामलों में वृद्धि देखी गई थी। किसी भी नए उभरते हुए स्वरूप या उप-स्वरूप की संभावना की जांच करने और संक्रमण के पीछे के कारणों का पता लगाने के लिए निर्देश जारी किया गया था।

एक आधिकारिक सूत्र ने कहा कि भारतीय सार्स-सीओवी-2 जीनोमिक्स कंर्सोटियम (इंसाकॉग) के विशेषज्ञों के मुताबिक, अब तक ओमीक्रोन और इसकी उपवंशावली, मुख्य रूप से बीए.2 और बीए.2.38 कोविड के मामलों में वर्तमान वृद्धि के पीछे प्रतीत होते हैं। बीए.2 और उसकी उपवंशावली करीब 85 प्रतिशत मामलों के लिये जिम्मेदार है जबकि बीए.2.38 करीब 33 प्रतिशत नमूनों में मिल रहा है। सूत्र ने कहा कि बीए.4 और बीए.5 का प्रतिशत 10 फीसद से कम नमूनों में पाया गया है। केरल के 11, मिजोरम के छह और महाराष्ट्र के पांच सहित भारत के 43 जिलों में साप्ताहिक कोविड संक्रमण दर 10 प्रतिशत से अधिक दर्ज की जा रही है।

सूत्रों ने कहा कि 42 जिलों में, जिनमें राजस्थान के आठ, दिल्ली के पांच और तमिलनाडु के चार जिले शामिल हैं, साप्ताहिक संक्रमण दर पांच से 10 प्रतिशत के बीच है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के बुधवार को अद्यतन आंकड़ों के मुताबिक, देश में एक दिन में कोविड-19 के 12,249 नए मामले सामने आने से कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 4,33,31,645 हो गई, वहीं 13 और मरीजों की मौत होने से मृतक संख्या बढ़कर 5,24,903 हो गई है। मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 2,300 की बढ़ोतरी होने से उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 81,687 हो गयी है। 

 

 

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!