मिशन गगनयान के यात्रियों के खाने का मैन्यू तैयार, परीक्षण के लिए भेजे गए सैंपल

Edited By Seema Sharma,Updated: 30 Aug, 2020 01:06 PM

menu prepared for the food of the passengers of mission gaganyaan

भारत के अं​तरिक्ष मिशन गगनयान में यात्रियों को क्या भोजन दिया जाएगा इसके लिए मैन्यू तैयार कर लिया गया है। मैसूरु स्थित रक्षा खाद्य अनुसंधान प्रयोगशाला (डिफेन्स फूड रिसर्च लेब्रोटरी- DFRL) को अंतरिक्ष में यात्रियों को दिए जाने वाले भोजन को तैयार करने...

नेशनल डेस्कः भारत के अं​तरिक्ष मिशन गगनयान में यात्रियों को क्या भोजन दिया जाएगा इसके लिए मैन्यू तैयार कर लिया गया है। मैसूरु स्थित रक्षा खाद्य अनुसंधान प्रयोगशाला (डिफेन्स फूड रिसर्च लेब्रोटरी- DFRL) को अंतरिक्ष में यात्रियों को दिए जाने वाले भोजन को तैयार करने का जिम्मा सौंपा गया है। मिली जानकारी के मुताबिक खाने का मैन्यू तैयार करने के बाद भोजन का सैंपल वायुसेना को परीक्षण के लिए भेजा जा चुका है। भोजन के सैंपल के पास होने के बाद इसको तैयार करने की प्रक्रिया शुरू होगी। अंतरिक्ष में दिया जाने यह 'पैक्ड फूड' मार्च 2021 तक बनकर तैयार हो जाएगा।

 

70 सदस्यों की वैज्ञानिकों की टीम ने गगनयान मिशन के लिए फिलहाल 7 दिनों का मैन्यू तैयार कर लिया है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) मिशन गगनयान को अंतिम रूप देते समय इस स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन का परीक्षण करेगा और उसके बाद ही इस पर मुहर लगेगी। DFRLपहले भी अंतरिक्ष यात्रियों के लिए भोजन तैयार कर चुका है। DFRL ने साल 1984 में जब भारत के अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा (जो कि रूस के अंतरिक्ष मिशन के दौरान रूसी अंतरिक्ष यात्रियों के साथ सात दिन से ज्यादा अंतरिक्ष में रहे थे) के लिए भी भोजन तैयार किया था। खबर है कि  इसरो ने सेवानिवृत्त विंग कमांडर राकेश शर्मा से मिशन गगनयान के लिए परामर्श लिया है और उनके अनुभवों के आधार पर इसरो अपनी हर तैयारी कर रहा है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!