ऑफ द रिकॉर्ड: मोदी करेंगे लोकसभा अध्यक्ष के नाम का फैसला

Edited By Pardeep,Updated: 16 Jun, 2019 04:46 AM

off the record modi will decide the name of lok sabha speaker

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अभी तक लोकसभा के अध्यक्ष पद के लिए अपनी पसंद के बारे में कोई संकेत नहीं दिया। सुमित्रा महाजन के स्थान पर नए अध्यक्ष का चुनाव 19 जून को होगा। 17-18 जून को नवनिर्वाचित 542 सदस्यों को शपथ दिलाने की प्रक्रिया समाप्त होने के...

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अभी तक लोकसभा के अध्यक्ष पद के लिए अपनी पसंद के बारे में कोई संकेत नहीं दिया। सुमित्रा महाजन के स्थान पर नए अध्यक्ष का चुनाव 19 जून को होगा। 17-18 जून को नवनिर्वाचित 542 सदस्यों को शपथ दिलाने की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद यह चुनाव होगा। 2014 में अध्यक्ष के रूप में सुमित्रा महाजन के नाम की घोषणा की प्रक्रिया से जुड़े नेताओं ने स्मरण करवाया कि प्रधानमंत्री ने सुबह 10 बजे संसद भवन में पार्टी के प्रमुख नेताओं की बैठक बुलाई और सुमित्रा महाजन के नाम की घोषणा कर दी। 
PunjabKesari
प्रधानमंत्री ने पहले उनको फोन किया और बाद में उनके नाम की घोषणा की, वैसी प्रक्रिया का फिर से अनुसरण हो सकता है। अध्यक्ष के नाम का फैसला 18 जून की शाम को या 19 जून की सुबह को लिया जा सकता है। यद्यपि 5 बार के सांसद जुआल ओराम का नाम इस सूची में सबसे ऊपर है। वह एक आदिवासी नेता हैं और उन्हें मंत्री भी नहीं बनाया गया लेकिन उनके अध्यक्ष चुने जाने की सम्भावना कम है। मेनका गांधी इस दौड़ में लगातार बनी हुई हैं। वह 8 बार की सांसद व वरिष्ठ नेता हैं। उनको भी इस बार सरकार में शामिल नहीं किया गया। एस.एस. आहलूवालिया (पश्चिम बंगाल) सबसे अनुभवी नेता हैं और उन्होंने संसद के दोनों सदनों में 29 वर्ष का कार्यकाल पूरा किया है और अब वह छठी बार निर्वाचित हुए हैं। 
PunjabKesari
लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए 6 बार से भाजपा सांसद भरूच के मनसुख भाई वसावा भी हैं, वह मोदी की पिछली सरकार में राज्य मंत्री थे। अगर मोदी ने किसी गुजराती के नाम का फैसला किया तो फिर वसावा का अध्यक्ष बनना यकीनी है। मध्य प्रदेश से 11वीं लोकसभा से लगातार 7वीं बार सांसद बने डा. वरिन्द्र कुमार इस पद के सशक्त दावेदार हैं। वह अनुसूचित जाति के हैं। उन्हें प्रोटैम अध्यक्ष बनाया गया है और उनके अध्यक्ष बनने की सम्भावना उज्ज्वल नहीं। अब केवल पूर्व कृषि मंत्री और लोकसभा के 6वीं बार चुने गए बिहार के सांसद राधामोहन सिंह का नाम ही बचा है।
PunjabKesari
 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!