राज्यसभा में महंगाई व जीएसटी पर विपक्ष का हंगामा, कार्यवाही बाधित

Edited By Yaspal,Updated: 25 Jul, 2022 04:38 PM

opposition uproar over inflation and gst in rajya sabha

महंगाई एवं कुछ आवश्यक वस्तुओं पर माल और सेवा कर (जीएसटी) लगाए जाने के मुद्दों पर तत्काल चर्चा कराने की मांग को लेकर सोमवार को विपक्षी सदस्यों ने राज्यसभा में जोरदार हंगामा किया, जिसकी वजह से उच्च सदन की कार्यवाही एक बार के स्थगन के बाद अपराह्न 03:10...

नई दिल्लीः महंगाई एवं कुछ आवश्यक वस्तुओं पर माल और सेवा कर (जीएसटी) लगाए जाने के मुद्दों पर तत्काल चर्चा कराने की मांग को लेकर सोमवार को विपक्षी सदस्यों ने राज्यसभा में जोरदार हंगामा किया, जिसकी वजह से उच्च सदन की कार्यवाही एक बार के स्थगन के बाद अपराह्न 03:10 बजे चार बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। एक बार के स्थगन के बाद अपराह्न तीन बजे उच्च सदन की बैठक शुरू होने पर भी सदन में पहले जैसा ही नजारा दिखा और कई विपक्षी सदस्य आसन के समीप आकर नारेबाजी करने लगे।

पीठासीन अध्यक्ष सस्मित पात्रा ने अविलंबनीय लोक महत्व के विषय के तहत राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) की सदस्य फौजिया खान को ‘‘कोविड-19 के पश्चात स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से उत्पन्न स्थिति'' का मुद्दा उठाने का मौका दिया। किंतु राकांपा सदस्य ने हंगामे के बीच ही कहा कि महंगाई का मुद्दा आम लोगों के लिए ज्यादा अहम है। पात्रा ने उनसे विषय पर बोलने को कहा। उन्होंने कहा कि तीन बजे तक इस मुद्दे पर चर्चा पूरी हो जानी चाहिए थी लेकिन इस विषय के महत्व को देखते हुए सभापति एम वेंकैया नायडू ने इसे चार बजे तक पूरा करने की अनुमति दे दी है।

इस दौरान सदन में हंगामा जारी रहा और पात्रा ने बार-बार सदस्यों से शांत रहने तथा इस पर चर्चा करने की अपील की। कांग्रेस एवं तृणमूल कांग्रेस सहित कई विपक्षी दलों के सदस्य आसन के समक्ष नारेबाजी कर रहे थे।

हंगामे के बीच ही सदन के नेता पीयूष गोयल ने विपक्ष पर निशाना साधा और कहा कि वह सदन को नहीं चलने देना चाहता है। उन्होंने कांग्रेस के इस आरोप को भी खारिज कर दिया कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के शपथ ग्रहण समारोह में राज्यसभा के नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को ऐसी सीट पर बैठाया गया जो उनकी पद की गरिमा के अनुरूप नहीं थी।

गोयल ने कहा कि नेता प्रतिपक्ष को निर्धारित प्रोटोकॉल के तहत पूरा सम्मान दिया गया। उन्होंने कहा कि इससे पहले आयोजित एक कार्यक्रम में नेता प्रतिपक्ष के लिए प्रधानमंत्री के पास सीट रखी गयी लेकिन वह उस कार्यक्रम में ही नहीं आए। उनके नहीं आने से उनकी कुर्सी खाली पड़ी रही। इस दौरान सदन में शोरगुल जारी रहा और पात्रा ने तीन बजकर आठ मिनट पर बैठक चार बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

इससे पहले दोपहर दो बजे सदन की कार्यवाही आरंभ होते ही मनोनीत सदस्य इलैया राजा ने राज्यसभा की सदस्यता की शपथ ली और उसके बाद उपसभापति हरिवंश ने पूरे सदन की ओर से ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा को विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में भाला फेंक स्पर्धा में रजत पदक जीतने पर बधाई दी।

इसके बाद विपक्षी दलों ने महंगाई एवं जीएसटी मुद्दे पर चर्चा की मांग करते हुए हंगामा आरंभ कर दिया। हंगामा को देखते हुए दो बज कर 14 मिनट पर सदन की कार्यवाही अपराह्न तीन बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। उल्लेखनीय है कि सोमवार को नवनिर्वाचित राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू के शपथ ग्रहण समारोह के कारण उच्च सदन की बैठक दोपहर दो बजे शुरू हुई।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!