कश्मीर मुद्दे पर सऊदी के खिलाफ टिप्पणी कर बुरी तरह फंसे पाक विदेश मंत्री, घर में ही लगी लताड़

Edited By Tanuja,Updated: 10 Aug, 2020 01:50 PM

pakistan fm qureshi faces criticism at home for slamming saudi over kashmir

पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे पर भारत के खिलाफ जहर उगलने से बाज नहीं आता है । लेकिन इस बार पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ...

इस्लामाबादः पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे पर भारत के खिलाफ जहर उगलने से बाज नहीं आता है । लेकिन इस बार पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी कश्मीर मुद्दे को लेकर सऊदी अरब के खिलाफ टिप्पणी कर अपने ही देश में घिर गए हैं । कश्मीर को लेकर पाक और सऊदी के बीच आई दूरी अब दुनिया को भी नजर आने लगी है। इसकी मिसाल तब सामने आई जब पाकिस्तान को सऊदी अरब को एक अरब डॉलर (लगभग 7500 करोड़ रुपए) का भुगतान करना पड़ा। दरअसल इसके लिए सऊदी के खिलाफ कुरैशी की तल्ख टिप्पणी को जिम्मेदार माना जा रहा है। सऊदी द्वारा पाक से कर्ज वापसी के फैसले के बाद इस्लामाबाद धीरे-धीरे अन्य मुस्लिम देशों का भी समर्थन खोता नजर आ रहा है।

PunjabKesari

संकट में सऊदी अरब ही पाकिस्तान का एकमात्र सहारा
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक हाल ही में दो पाकिस्तान पत्रकारों रऊफ क्लासरा और अमीर मतीम ने पाकिस्तान के प्रति सऊदी अरब के रुख में आए अचानक बदलाव पर चर्चा की। मतीम ने इस तरह का बयान देने के लिए कुरैशी की आलोचना करते हुए कहा कि वह कभी-कभी भावनात्मक रूप से बोलते हैं और मामले को बहुत दूर तक ले जाते हैं। उन्होंने कहा कि वित्तीय संकट में सऊदी अरब ही पाकिस्तान का एकमात्र सहारा है, ऐसे में कुरैशी को उसके खिलाफ कोई भी बयान देने से पहले सोचना चाहिए। मतीम ने कहा कि यह उम्मीद नहीं की जानी चाहिए कि चूंकि सऊदी अरब पाकिस्तान का दोस्त है, इसलिए वह कश्मीर पर उसी तरह का रुख अपनाएगा। हमें ध्यान रखना चाहिए कि यह एक कॉलेज नहीं है बल्कि यह एक अंतरराष्ट्रीय परिक्षेत्र है।

PunjabKesari

इस टिप्पणी पर फंसे कुरैशी
कुछ दिनों पहले शाह ने कहा था कि कश्मीर मुद्दे पर सऊदी अरब ने ओआइसी के विदेश मंत्रियों की आपात बैठक नहीं बुलाई तो पाकिस्तान खुद यह बैठक बुला सकता है। उन्होंने कहा कि अगर सऊदी अरब बैठक नहीं बुलाता है तो मैं प्रधानमंत्री इमरान खान से यह आग्रह करने के लिए विवश हो जाऊंगा कि वे खुद उन इस्लामिक देशों की बैठक बुलाएं, जो कश्मीर मुद्दे पर हमारे साथ हैं।'

PunjabKesari

अब पाक ताक रहा चीन का मुंह
कर्ज पैकेज के तहत पाकिस्तान को 3.2 अरब डॉलर (करीब 24 हजार करोड़ रुपये) का तेल उधार में देने का प्रावधान किया गया था। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, इस प्रावधान की मियाद दो महीने पहले ही खत्म हो चुकी है। इसका अब तक नवीनीकरण नहीं हुआ है। पाकिस्तान ने चीन से उधार लेकर सऊदी अरब से लिए कर्ज में से एक अरब डॉलर (करीब साढ़े सात हजार करोड़ रुपये) की किस्त समय से चार महीने पहले ही चुका दी है, लेकिन बाकी कर्ज चुकाने के लिए भी वह चीन का मुंह देख रहा है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!