PM मोदी ने प्रधानमंत्री सुनक के साथ की द्विपक्षीय वार्ता, कारोबारी संबंधों और निवेश बढ़ाने पर हुई चर्चा

Edited By Yaspal,Updated: 09 Sep, 2023 04:08 PM

pm modi held bilateral talks with prime minister sunak

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने शनिवार को जी20 शिखर सम्मेलन से इतर द्विपक्षीय बैठक की और इस दौरान कारोबारी संबंधों को मजबूत करने तथा निवेश को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा हुई

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने शनिवार को जी20 शिखर सम्मेलन से इतर द्विपक्षीय बैठक की और इस दौरान कारोबारी संबंधों को मजबूत करने तथा निवेश को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा हुई। सुनक राष्ट्रीय राजधानी में हो रहे जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए शुक्रवार को यहां पहुंचे थे। शिखर सम्मेलन के पहले सत्र के बाद दोनों नेताओं ने यह बैठक की। इससे पहले सुनक ने कार्यक्रम स्थल पहुंचने पर नमस्कार की मुद्रा में मोदी का अभिवादन किया।
PunjabKesari
मोदी ने बैठक के बाद सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर अपने पोस्ट में कहा, ‘‘ दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से मुलाकात करना शानदार रहा। हमने कारोबारी संबंधों को मजबूत करने तथा निवेश को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा की।'' उन्होंने कहा कि भारत और ब्रिटेन समृद्ध एवं टिकाऊ धरती के लिए काम करना जारी रखेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने जी20 शिखर सम्मेलन से इतर अपने जापानी समकक्ष फुमिओ किशिदा के साथ भी द्विपक्षीय बैठक की।
PunjabKesari
इससे पहले सुनक ने शुक्रवार को नई दिल्ली पहुंचने के बाद कहा था, “मुझे हिंदू होने पर गर्व है और हिंदू धर्म में मेरा पालन-पोषण हुआ। अगले कुछ दिनों तक यहां रहने के दौरान मैं किसी मंदिर के दर्शन कर सकूंगा। हमारे पास अभी रक्षा बंधन था, इसलिए मेरी बहन और मेरे चचेरे भाइयों से मेरी सभी राखियाँ हैं, और मेरे पास दूसरे दिन ठीक से जन्माष्टमी मनाने का समय नहीं था। मैंने कहा, अगर हम इस बार किसी मंदिर में जाएं तो मैं इसकी भरपाई कर सकता हूँ। लेकिन यह कुछ ऐसा है जो मेरे लिए महत्वपूर्ण है। मेरा मानना है कि आस्था एक ऐसी चीज है जो हर उस व्यक्ति की मदद करती है जो अपने जीवन में आस्था रखता है, खासकर जब आपके पास मेरी तरह तनावपूर्ण नौकरियां हों। आपको लचीलापन देने के लिए, आपको ताकत देने के लिए विश्वास का होना महत्वपूर्ण है।

सुनक ने कहा कि यह वास्तव में एक महत्वपूर्ण प्रश्न है और मैं स्पष्ट रूप से कहना चाहता हूं कि यूके में किसी भी प्रकार का उग्रवाद या हिंसा स्वीकार्य नहीं है। और इसीलिए हम विशेष रूप से 'पीकेई' खालिस्तान समर्थक उग्रवाद से निपटने के लिए भारत सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। मुझे नहीं लगता कि यह सही है. हमारे सुरक्षा मंत्री हाल ही में भारत में अपने समकक्षों से बात कर रहे थे। हमारे पास खुफिया जानकारी और जानकारी साझा करने के लिए एक साथ कार्य करने वाले समूह हैं ताकि हम इस तरह के हिंसक उग्रवाद को जड़ से खत्म कर सकें। यह सही नहीं है और मैं इसे ब्रिटेन में बर्दाश्त नहीं करूंगा।"
PunjabKesari
सुनक ने कहा कि जब यूक्रेन और रूस की बात आती है - एक चीज जो मैं करूंगा वह उस विनाशकारी प्रभाव को उजागर करना है जो रूस के अवैध आक्रमण से दुनिया भर के लाखों लोगों पर पड़ रहा है, खासकर खाद्य कीमतों पर। रूस ने हाल ही में अनाज सौदे से हाथ खींच लिया है कि हम यूक्रेन से दुनिया भर के कई गरीब देशों में अनाज भेज रहे हैं और अब आपने देखा है कि खाद्य कीमतें बढ़ गई हैं। जिससे लाखों लोगों को परेशानी हो रही है। यह सही नहीं है। मैं जो काम करूंगा उनमें से एक है लोगों को रूस के अवैध युद्ध के प्रभाव के बारे में जागरूक करना।"

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!