PM मोदी ने किया डिफेंस एक्सपो का उद्घाटन, बोले- सीमा पर हर दुस्साहस का देंगे करारा जवाब

Edited By Seema Sharma,Updated: 19 Oct, 2022 11:40 AM

pm modi inaugurates defense expo

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात की राजधानी गांधीनगर में बुधवार को डिफेंस एक्सपो 2022 (Defense Expo 2022) का उद्घाटन किया।

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात की राजधानी गांधीनगर में बुधवार को डिफेंस एक्सपो 2022 (Defense Expo 2022) का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि गुजरात की धरती पर सशक्त, सामर्थ्य और आत्मनिर्भर भारत के इस महोत्सव में आप सभी का हार्दिक स्वागत है। देश के प्रधानमंत्री के रूप में आपका स्वागत करना जितना गौरवपूर्ण है, उतना ही गौरवपूर्ण इस धरती के बेटे के रूप में आप सभी का स्वागत करने का गर्व है।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारतीय नौसेना ने INS-विक्रांत जैसे अत्याधुनिक एयरक्राफ्ट कैरियर को अपने बेड़े में शामिल किया है। ये इंजीनियरिंग का विशाल और विराट मास्टरपीस कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड ने स्वदेशी तकनीक से बनाया है। भारतीय वायुसेना ने मेक इन इंडिया के तहत बनाए गए प्रचंड लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर को शामिल किया है। उन्होंने कहा कि हम सीमा पर दुस्साहस का करारा जवाब देंगे।

 

पीएम मोदी के संबोधन के प्रमुख अंश

  • रक्षा क्षेत्र में भारत Intent, Innovation और Implementation के मंत्र पर आगे बढ़ रहा है। आज से 8 साल पहले तक भारत की पहचान दुनिया के सबसे बड़े डिफेंस इंपोर्टर के रूप में होती थी।
  • Space में भविष्य की संभावनाओं को देखते हुए भारत को अपनी इस तैयारी को और बढ़ाना होगा। हमारी डिफेंस फोर्सेस को नए Innovative Solutions खोजने होंगे। Space में भारत की शक्ति सीमित न रहे और इसका लाभ भी केवल भारत के लोगों तक ही सीमित न हो, ये हमारा मिशन भी है और विजन भी है।
  • सरकार में आने के बाद हमने डीसा में ऑपरेशनल बेस बनाने का फैसला लिया और हमारी सेनाओं की ये अपेक्षा आज पूरी हो रही है। ये क्षेत्र अब देश की सुरक्षा का एक प्रभावी केंद्र बनेगा।
  • आज ग्लोबलाइजेशन के दौर में मर्चेंट नेवी की भूमिका का विस्तार हुआ है।
  • दुनिया की भारत से अपेक्षाएं बढ़ी हैं। मैं विश्व को विश्वास दिलाना चाहता हूं कि आपकी अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए भारत हर कोशिश और प्रयास करता रहेगा, हम कभी पीछे नहीं हटेंगे।
     

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!