PM मोदी आज भारत की G20 की अध्यक्षता के लोगो, थीम और वेबसाइट का करेंगे अनावरण, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

Edited By Pardeep,Updated: 08 Nov, 2022 05:28 AM

pm modi to unveil logo theme and website of india s g20 presidency

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को भारत की जी20 की अध्यक्षता के लोगो, थीम और वेबसाइट का अनावरण करेंगे। विदेश मंत्रालय ने सोमवार को इसकी घोषणा करते हुए कहा कि जी20 की

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को भारत की जी20 की अध्यक्षता के लोगो, थीम और वेबसाइट का अनावरण करेंगे। विदेश मंत्रालय ने सोमवार को इसकी घोषणा करते हुए कहा कि जी20 की अध्यक्षता भारत को अंतरराष्ट्रीय महत्व के महत्वपूर्ण मुद्दों पर वैश्विक एजेंडे में योगदान करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करेगी। भारत एक दिसंबर से इंडोनेशिया से जी20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा। जी20 या 20 देशों का समूह दुनिया की प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का एक अंतर सरकारी मंच है।
PunjabKesari
इस साल का आखिरी पूर्ण चंद्रगहण आज 
इस साल का आखिरी पूर्ण चंद्रगहण मंगलवार को सबसे पहले पूरे उत्तरी अमेरिका में दिखाई देगा, इसके बाद पश्चिम और सूर्यास्त के बाद संपूर्ण एशिया, ऑस्ट्रेलिया और शेष प्रशांत में। यह ग्रहण खास इसलिए है क्योंकि इसके बाद अगले तीन साल तक ऐसी कोई खगोलीय घटना नज़र नहीं आएगी। पूर्ण चंद्रगहण लगभग एक से डेढ़ घंटे तक नज़र आएगा। 

​​​​​कांग्रेस के नवनियुक्त अध्यक्ष खडगे का दो दिवसीय हिमाचल दौरा आज से 
कांग्रेस के नवनियुक्त अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे मंगलवार से हिमाचल प्रदेश के दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे। खडगे का अध्यक्ष निर्वाचित होने के बाद यह किसी प्रदेश का पहला दौरा होगा और अध्यक्ष के रूप में वह पहली बार चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। कांग्रेस के नवनिर्वाचित अध्यक्ष मंगलवार को 1.45 बजे दिल्ली से चंडीगढ़ के लिए रवाना होंगे और फिर चंडीगढ़ से चलकर शाम चार बजे के करीब शिमला पहुंचेंगे। 

महाराष्ट्र पहुंची राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो यात्रा', आदित्य ठाकरे भी कर सकते हैं शिरकत 
कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में चल रही 'भारत जोड़ो यात्रा' सोमवार रात महाराष्ट्र में प्रवेश कर गई। कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा तेलंगाना से महाराष्ट्र के नांदेड़ पहुंची। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ आगे बढ़ते दिखाई दिए। इस बीच उम्मीद जताई जा रही है कि उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना के नेता आदित्य ठाकरे इसमें हिस्सा ले सकते हैं। पार्टी के एक नेता ने यह जानकारी दी। 

गुरु नानकदेव जयंती की पूर्व संध्या पर बोले PM मोदी, 'देश के निर्माण में गुरुओं से मिली प्रेरणा' 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि उनकी सरकार ने सिख परंपराओं और विरासत को सशक्त बनाने का प्रयास किया है। उन्होंने पहले सिख गुरु नानक देव की 553वीं जयंती के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष इकबाल सिंह लालपुरा के आवास पर आयोजित एक समारोह में हिस्सा लिया। इस दौरान वह विशेष अरदास में भी शामिल हुए। 

EWS के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण फैसले का कांग्रेस ने किया स्वागत कहा- मनमोहन सरकार की पहल का परिणाम 
कांग्रेस ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान करने वाले 103वें संविधान संशोधन पर उच्चतम न्यायालय के फैसले का स्वागत करते हुए सोमवार को कहा कि यह आरक्षण मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा आरंभ की गई प्रक्रिया का परिणाम है। पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने यह भी कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार को यह स्पष्ट करना चाहिए कि ताजा जाति जनगणना पर उसका क्या रुख है। 

शिंदे सरकार ने उठाया बड़ा कदम, महाराष्ट्र में 104 आईपीएस अधिकारियों का किया तबादला 
महाराष्ट्र में शिंदे सरकार ने सोमवार को बड़ी संख्या में आईपीएस अधिकारियों का तबादला किया है। गृह विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, प्रदेश में 104 आईपीएस अधिकारियों का तबादला किया गया है। वहीं, 9 अधिकारी अभी भी वेटिंग में हैं। कुल 113 अधिकारियों का ट्रांसफर किया गया है। 

भारत जोड़ो यात्रा' किसी भी हाल में श्रीनगर पहुंचेगी : राहुल गांधी 
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने अपनी यात्रा के सोमवार रात तेलंगाना से महाराष्ट्र के देगलूर में प्रवेश करने के बाद कहा कि दो महीने पहले शुरू हुई ‘भारत जोड़ो यात्रा' तय कार्यक्रम के अनुसार श्रीनगर में समाप्त होगी, चाहे रास्ते में कितनी भी दिक्कत सामने आएं। यात्रा के नांदेड़ पहुंचने पर समर्थकों को संबोधित करते हुए राहुल गाधी ने कहा, ‘‘यात्रा का उद्देश्य भारत के लोगों को जोड़ना और देश में फैलाई जा रही नफरत और विभाजन के खिलाफ आवाज उठाना है।'' 

छावला गैंगरेप: SC ने तीनों दोषियों को किया रिहा, हाईकोर्ट ने सुनाई थी फांसी की सजा
सुप्रीम कोर्ट ने साल 2012 में दिल्ली के छावला इलाके में एक युवती के साथ हुए रेप मामले में अहम फैसला सुनाया। सुप्रीम कोर्ट में 19 वर्षीय युवती के साथ बलात्कार और हत्या मामले में दोषी करार दिए गए और मौत की सजा पाने वाले तीन लोगों को सोमवार को बरी कर दिया। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!