धारा 35ए पर फैली अफवाह से कश्मीर में हिंसक झड़पें, 30 घायल

Edited By Monika Jamwal,Updated: 27 Aug, 2018 04:35 PM

protest in valley over the rumour of hearing of article 35a

धारा 35 ए पर सर्वोच्च न्यायाल में सुनवाई की अफवाह के साथ ही सोमवार की सुबह पूरी घाटी में तनाव फैल गया।

श्रीनगर : धारा 35 ए पर सर्वोच्च न्यायाल में सुनवाई की अफवाह के साथ ही सोमवार की सुबह पूरी घाटी में तनाव फैल गया। सभी दुकानें और व्यापारिक प्रतिष्ठान अचानक बंद हो गए व जगह-जगह पुलिस व प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़पें शुरू हो गईं, जिनमें दोपहर बाद तक करीब 30 लोग घायल हो गए। हालांकि पुलिस ने बार-बार अपील कर लोगों से शांति बनाए रखने और अफवाहों पर ध्यान न देने के लिए कहा, लेकिन हालात पर कोई ज्यादा असर नहीं हुआ।

 

PunjabKesariगौरतलब है कि धारा 35ए जम्मू-कश्मीर विधानसभा को स्थानीय नागरिकों को परिभाषित करने, उनके लिए विशेषाधिकार यकीनी बनाने और गैर रियासती लोगों केा जम्मू कश्मीर में राज्य सरकार की नौकरियां प्राप्त करने, जमीन खरीदन व उसके मालिकाना हक हासिल करने से वंचित करने का अधिकार देती है। इस संवैधानिक प्रावधान को रद कराने के लिए सर्वोच्च न्यायालय में एक याचिका पर सुनवाई 31 अगस्त को होनी है। लेकिन आज भाजपा नेता अश्विनी कुमार उपाध्याय ने इस मामले एक नई याचिका दायर की, जिसे स्वीकारने या नकारने का फैसला सर्वोच्च न्यायालय ने लेना है। लेकिन इसे लेकर किसी ने अफवाह फैला दी कि धारा 35ए पर सर्वोच्च न्यायालय में सुनवाई हो रही और वादी में हालात बदल गए।

घाटी के हर हिस्से में प्रदर्शन
अनंतनाग, शोपियां, पुलवामा और श्रीनगर में ही नहीं सोपोर, बारामुला, बांडीपुरा, गांदरबल, कंगन और कुपवाड़ा में सभी दुकानें और व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद हो गए। स्कूलों में संबधित संचालकों ने हालात को देखते हुए अवकाश घोषित कर दिया। धारा 35ए के समर्थक में कई लोग सडक़ों पर आ गए और उन्होंने भडक़ाऊ नारेबाजी करते हुए दुकानों को बंद कराया और सुरक्षाबलों पर पथराव किया। सबसे ज्यादा हिंसक झड़पें अनंतनाग, पुलवामा, शोपियां, श्रीनगर और सोपोर में हुईं। हिंसक प्रदर्शनकारियों में कई जगह कालेज छात्र भी नजर आए। हिंसक तत्वों पर काबू पाने के लिए पुलिस को लाठियों, आंसूगैस, मिर्ची बम और पैलेट गन का सहारा लेना पड़ा। हालांकि पुलिस ने हिंसक झड़पों में घायलों की सही संख्या नहीं बताई है। लेकिन संबधित सूत्रों की मानें तो 30 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं और इनमें दो दर्जन के करीब  शोपियां में ही जख्मी हुए हैं।

PunjabKesari

 कश्मीर में सुरक्षा बढ़ाई गई

उन्होंने बताया कि अफवाहों के बाद अनंतनाग और यहां सफाकादल इलाके में सुरक्षाबलों और पत्थरबाजों के बीच संघर्ष देखने को मिला। अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा बल स्थिति को नियंत्रण करने के में लगे हुए हैं। एक बयान में पुलिस ने लोगों से शांति बनाए रखने और अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील की है। इस बीच, हालात को देखते हुए प्रशासन ने पूरी घाटी  में पुलिस और अद्र्धसैनिक बलों की अतिरिक्त टुकडिय़ों को तैनात कर दिया है।PunjabKesari

 

कश्मीर में है 35ए का समर्थन
गौरतलब है कि कश्मीर घाटी में मुख्यधारा से लेकर अलगाववादी खेमे तक सभी संगठन और कश्मीर के सभी सामाजिक, मजहबी और सिविल सोसाइटी से जुड़े संगठन धारा 35ए के समर्थन में लामबद हैं। अलगाववादी खेमे ने धारा 35ए के संरक्षण को यकीनी बनाने के लिए केंद्र व सर्वोच्च न्यायालय पर दबाव बनाने के मकसद से 30 व 31 अगस्त को कश्मीर बंद का आह्वान भी कर रखा है। PunjabKesari

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!