दूसरे चरण के लिए 13 राज्यों की 88 सीटों पर स्टार पावर: राहुल गांधी, शशि थरूर, हेमा मालिनी और अरुण गोविल की साख दांव पर

Edited By Anu Malhotra,Updated: 26 Apr, 2024 07:48 AM

rahul gandhi shashi tharoor hema malini arun govil

आज शुक्रवार, 26 अप्रैल को हो रहे लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए सभी की निगाहें भाजपा और कांग्रेस के प्रमुख उम्मीदवारों पर हैं जो मैदान में हैं। इन उम्मीदवारों में कांग्रेस नेता राहुल गांधी और शशि थरूर और भाजपा की हेमा मालिनी और अरुण गोविल शामिल...

नेशनल डेस्क: आज शुक्रवार, 26 अप्रैल को हो रहे लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए सभी की निगाहें भाजपा और कांग्रेस के प्रमुख उम्मीदवारों पर हैं जो मैदान में हैं। इन उम्मीदवारों में कांग्रेस नेता राहुल गांधी और शशि थरूर और भाजपा की हेमा मालिनी और अरुण गोविल शामिल हैं। 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 89 सीटों के लिए मतदान होगा और कई उम्मीदवार 2019 में जीती गई सीटों पर फिर से चुनाव लड़ रहे हैं। ऐसे उम्मीदवारों में एक अपवाद अरुण गोविल हैं, जो लोकप्रिय टीवी शो रामायण में भगवान राम की भूमिका निभाने के लिए प्रसिद्ध हैं। गोविल मेरठ सीट से भाजपा के उम्मीदवार हैं और वह बहुजन समाज पार्टी के देवव्रत कुमार त्यागी और समाजवादी पार्टी की सुनीता वर्मा के खिलाफ चुनावी मैदान में उतरेंगे।

अभिनेता को भाजपा द्वारा तीन बार के सांसद राजेंद्र अग्रवाल को हटाने के बाद मैदान में उतारा गया था, जो 2004 से मेरठ सीट पर काबिज थे। राहुल गांधी केरल की वायनाड सीट से दोबारा चुनाव लड़ रहे हैं और उन्हें CPI के एनी राजा और बीजेपी के के सुरेंद्रन के खिलाफ मैदान में उतारा गया है। 2019 के चुनाव में, गांधी ने अमेठी और वायनाड दोनों से चुनाव लड़ा था। भाजपा की स्मृति ईरानी से अमेठी सीट हारने के बावजूद उन्होंने अपनी लोकसभा सदस्यता बरकरार रखी और वायनाड सीट जीती।

कांग्रेस नेता ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सीपीआई के पीपी सुनीर के खिलाफ 7 लाख से अधिक वोटों के बड़े अंतर से जीत हासिल की थी। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर भी चौथी बार तिरुवनंतपुरम सीट बरकरार रखने की उम्मीद कर रहे हैं। उनका मुकाबला भाजपा के केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर और सीपीआई के पन्नयन रवींद्रन से है।

इस बीच, 2014 से मथुरा निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाली हेमा मालिनी कांग्रेस के मुकेश धनगर के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं, जबकि कोटा से दो बार सांसद रहे ओम बिड़ला का मुकाबला कांग्रेस पार्टी के प्रह्लाद गुंजल से है।

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में शुक्रवार को केरल की सभी 20 सीटों, कर्नाटक की 28 में से 14 सीटों, राजस्थान की 13 सीटों, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश की आठ-आठ सीटों, मध्य प्रदेश की सात, मध्य प्रदेश की पांच-पांच सीटों पर मतदान होना है। असम और बिहार में, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल में तीन-तीन सीटें, और मणिपुर, त्रिपुरा और जम्मू-कश्मीर में एक-एक सीट।

मैदान में अन्य प्रमुख उम्मीदवार
कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल भी 2014 के बाद लोकसभा चुनाव मैदान में लौट रहे हैं और केरल की अलाप्पुझा सीट से चुनाव लड़ेंगे। यह सीट 2019 में केरल में कांग्रेस द्वारा हारी गई एकमात्र सीट थी।

वेणुगोपाल ने 1996, 2001 और 2006 में लगातार तीन बार अलाप्पुझा विधानसभा सीट जीती और 2009 और 2014 में अलाप्पुझा से लोकसभा के लिए चुने गए। 2019 में, कांग्रेस द्वारा उन्हें महासचिव के पद पर पदोन्नत करने के बाद उन्होंने चुनाव नहीं लड़ा।

दूसरे चरण में मैदान में उतरने वाले प्रमुख भाजपा नेताओं में केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, पार्टी सांसद तेजस्वी सूर्या और सुकांत मजूमदार और छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शामिल हैं।

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत जोधपुर सीट से तीसरी बार जीत की उम्मीद कर रहे हैं और वह कांग्रेस उम्मीदवार करण सिंह उचियारदा के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।

बेंगलुरू दक्षिण से मौजूदा सांसद और भारतीय जनता युवा मोर्चा (बीजेवाईएम) के राष्ट्रीय अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या का मुकाबला कांग्रेस की सौम्या रेड्डी से होगा।

पश्चिम बंगाल के बालुरघाट से निवर्तमान भाजपा सांसद सुकांत मजूमदार फिर से चुनाव लड़ रहे हैं। उनका मुकाबला तृणमूल कांग्रेस के बिप्लब मित्रा और रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी के जॉयदेब सिद्धांत से है।

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपेश बघेल 30 साल से अधिक समय से भाजपा का गढ़ रहे राजनांदगांव से चुनाव लड़ रहे हैं। उन्हें भाजपा के संतोष पांडे के खिलाफ मैदान में उतारा गया, जिन्होंने 2019 का लोकसभा चुनाव जीता।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!