Rahul Gandhi vs Smriti Irani : फ्लाइंग किस से लेकर खूनी इतिहास तक, 10 बातें जिससे गर्माया सदन में माहौल

Edited By Rahul Singh,Updated: 09 Aug, 2023 03:25 PM

rahul gandhi vs smriti irani debate on no confidence motion in parliament

लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव को लेकर कांग्रेस और बीजेपी के बीच खूब वार-पलटवार चला। पक्ष-विपक्ष की ओर से कई सांसदों ने अपनी बाते रखीं, लेकिन चर्चा में सबसे ज्यादा ध्यान कांग्रेस की ओर से बात रख रहे राहुल गांधी तो बीजेपी की ओर से केंद्रीय मंत्री...

. आज सदन में आमने सामने हुए राहुल गांधी और स्मृति ईरानी

. रावण से तुलना करते हुए राहुल ने पीएम मोदी को बताया अहंकारी

. फ्लाइंग किस करने पर स्मृति ईरानी ने राहुल के खिलाफ स्पीकर से की शिकायत

. कांग्रेस पर लगाया सिखों व किसानों के साथ इंसाफ नहीं करने का आरोप

. अंत में स्मृति ईरानी ने कांग्रेस के इतिहास को बताया खून से सना हुआ

नेशनल डैस्क (राहुल राणा) : लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव को लेकर कांग्रेस और बीजेपी के बीच खूब वार-पलटवार चला। पक्ष-विपक्ष की ओर से कई सांसदों ने अपनी बाते रखीं, लेकिन चर्चा में सबसे ज्यादा ध्यान कांग्रेस की ओर से बात रख रहे राहुल गांधी तो बीजेपी की ओर से केंद्रीय मंत्री स्‍मृति इरानी ने खींचा। सबसे पहले राहुल गांधी ने अविश्वास प्रस्ताव को लेकर अपना पक्ष रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आड़े हाथों लिया। भाषण खत्म होते ही राहुल ने मणिपुर पर चुप्पी साधने के लिए बीजेपी को निशाना बनाया। वहीं स्मृति ईरानी ने भी फिर पलटवार करते हुए कांग्रेस के इतिहास को खून से सना हुआ बताया। आइए जानें राहुल गांधी और स्मृति ईरानी के आमने सामने होने पर सामने आईं 10 ऐसी बातें जिससे सदन में माहौल गर्माया रहा-

राहुल गांधी की 5 बड़ी बातें-

- आपने मणिपुर में हिंदुस्तान की हत्या की है.... भारत माता की हत्या की है और ये भारत माता के रखवाले नहीं हो सकते। आप देशद्रोही हैं, आप देशप्रेमी नहीं हैं....इसलिए आपके प्रधानमंत्री मणिपुर नहीं जा रहे। इन्होंने मणिपुर में हिंदुस्तान को मार दिया है। आप भारत माता के रखवाले नहीं हो, आप भारत माता के हत्यारे हो।'' 

- इस सरकार ने हरियाणा और देश के कई अन्य हिस्सों में ‘केरोसिन छिड़क दिया' है। राहुल गांधी का कहना था, ‘‘हिंदुस्तान की सेना एक दिन शांति ला सकती है, लेकिन आप (सरकार) हिंदुस्तान की सेना का उपयोग नहीं करते।'' 

- रावण सिर्फ दो लोगों मेघनाथ और कुंभकर्ण की सुनता था, उसी तरह प्रधानमंत्री मोदी सिर्फ अमित शाह और अडाणी की सुनते हैं। लंका को हनुमान जी ने नहीं जलाया था, रावण के अहंकार ने जलाया था। रावण को राम ने नहीं मारा था, रावण के अहंकार ने ही उसे मारा था।

- मैंने भारत के एक कोने से दूसरे कोने तक यात्रा की। मैं समुद्र के तट से कश्मीर की बफीर्ली पहाड़ी तक चला। जिस चीज के लिए मैं मरने को तैयार हूं, जिस चीज के लिए मोदी जी की जेलों में जाने को तैयार हूं और जिस चीजे के लिए 10 साल तक गाली खाई है...उसे मैं समझना चाहता था। जब मैं यात्रा कर रहा था तो मुझे भीड़ की आवाज सुनाई नहीं देती थी, जिससे बात करता था उसका दुख और दर्द सुनाई देता था।

- लोग कहते हैं कि ये देश है, कोई कहता है कि अलग-अलग भाषाएं हैं, कोई जमीन, कोई धर्म तो कोई सोना और चांदी की बात करता है। लेकिन सच्चाई है कि यह देश एक आवाज है। इस देश के लोगों की आवाज है। इस देश के लोगों का दर्द है, दुख है, कठिनाइयां हैं। इस आवाज को सुनने के लिए हमें अपने अहंकार को खत्म करना पड़ेगा। तभी हमें इस हिन्दुस्तान की आवाज सुनाई देगी।

PunjabKesari
 

आखिर में Flying Kiss पड़ी महंगी

राहुल गांधी अपने अविश्वास प्रस्ताव भाषण के बाद लोकसभा परिसर से बाहर निकल रहे थे तो उनकी कुछ फाइलें गिर गई थीं। वह फाइलें उठा ही रहे थे कि तभी बीजेपी सांसद हंसने लग पड़े, लेकिन जवाब में राहुल ने फ्लाइंग किस करते हुए मुस्कान दी। लेकिन राहुल गांधी को फ्लाइंग किस देना महंगा पड़ गया क्योंकि फिर स्मृति ईरानी ने उनको इस रिएक्शन के लिए घेर लिया। उन्होंने राहुल के व्यवहार को 'अनुचित' बताया और लोकसभा अध्यक्ष के पास शिकायत दर्ज कराई। कई महिला सांसदों ने शिकायत पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं।

PunjabKesari

स्मृति ईरानी की 5 बड़ी बातें-

- मणिपुर खंडित नहीं है, यह भारत का अभिन्न हिस्सा है। कांग्रेस ने न सिखों के साथ इंसाफ किया, न ही नौजवानों, किसानों के हितों की चिंता की और न ही महिलाओं की सुरक्षा पर ध्यान दिया। ऐसे में जो देश के लोगों, महिलाओं, गरीबों और नौजवानों की बात कर रहा है उस पर देश फिर से कैसे विश्वास करेगा। 2024 में फिर से नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनेगी। देश कभी भी उनकी (राहुल गांधी) माताजी के हाथों में देश की तिजोरी की चाबी नहीं देगा।

- राहुल ने सदन में अभद्रता का परिचय दिया है। जिन्हें आज मुझसे पहले वक्तव्य देने का अधिकार दिया गया, वह फ्लाइंग किस देकर गए। इस तरह का महिलाओं के प्रति द्वेषपूर्ण आचरण देश के सदन में कभी नहीं देखा गया। ये किस खानदान के लक्षण हैं, यह देश देख रहा है। 

-  हमारे देश के संसदीय इतिहास में आज तक ‘भारत मां की हत्या' की बात नहीं हुई और कभी इस बात पर मेज नहीं थपथपाई गईं। कांग्रेसियों ने आज यहां बैठकर भारत मां की हत्या की बात पर मेज थपथपाई हैं। आज भारत मां की हत्या की बात पर कांग्रेस पार्टी तालियां बजाती रही। उन्होंने इस बात का संकेत पूरे देश को दिया है कि किसके मन में गद्दारी है।

- असम में दंगे हुए थे, हिंसा हुई थी। उस समय केंद्र और राज्य में कांग्रेस की सरकार थी। तब असम में कांग्रेस के नेता तरुण गोगोई ने बयान दिया था कि कांग्रेस की केंद्र सरकार कदम नहीं उठा रही। सेना नहीं भेज रही।

- इनका इतिहास खून से सना है। जिन लोगों की हत्या हुई, वे इन लोगों को न्याय के कटघरे में नहीं ला पाए। ये लोग चाहते हैं कि मणिपुर में चर्चा हो। हम मणिपुर हिंसा पर चर्चा के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। चर्चा से भागे ये, हम नहीं। भागने के पीछे कारण क्या, गृह मंत्री जब बोलने लगेंगे। ये लोग मौन साध लेंगे। 


PunjabKesari

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!