यात्रीगण कृपया ध्यान दें... इस साल गर्मियों में 43 प्रतिशत अधिक ट्रेनें चलाएगा रेल मंत्रालय

Edited By Mahima,Updated: 22 Apr, 2024 10:10 AM

railway ministry will run 43 percent more trains this summer

देशभर में गर्मियों की छुट्टियों के दौरान यात्रियों की संभावित बढ़ोतरी को देखते हुए रेल मंत्रालय अतिरिक्त ट्रेनों की संख्या में 43 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने जा रहा है। इसकी वजह से वेटिंग लिस्ट में भी कमी देखने को मिल सकती है।

नेशनल डेस्क: देशभर में गर्मियों की छुट्टियों के दौरान यात्रियों की संभावित बढ़ोतरी को देखते हुए रेल मंत्रालय अतिरिक्त ट्रेनों की संख्या में 43 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने जा रहा है। इसकी वजह से वेटिंग लिस्ट में भी कमी देखने को मिल सकती है। रेल मंत्रालय के इस फैसले से ज्यादा से ज्यादा यात्रियों को अपने गंतव्यों तक सुविधाजनक ढंग से पहुंचाने में मदद मिलेगी। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि यात्रियों की सुविधा सुनिश्चित करने और गर्मियों के दौरान यात्रा की मांग में अनुमानित वृद्धि को ध्यान में रखते हुए रेलवे गर्मी के मौसम में ट्रेनों के रिकॉर्ड 9,111 फेरों का संचालन करने जा रहा है।

फेरों की संख्या में 2742 की बढ़ोतरी
मंत्रालय ने कहा है कि यह 2023 की गर्मियों की तुलना में पर्याप्त वृद्धि को दर्शाती है, जब कुल 6,369 अतिरिक्त ट्रेनों की पेशकश की गई थी। इस तरह ट्रेनों के फेरों की संख्या में 2742 की बढ़ोतरी हुई है जो यात्रियों की मांगों को प्रभावी ढंग से पूरा करने के लिए भारतीय रेलवे की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करती है। रेल मंत्रालय ने कहा कि प्रमुख रेल मार्गों पर निर्बाध यात्रा सुनिश्चित करने के लिए देशभर के प्रमुख गंतव्यों को जोड़ने के लिए अतिरिक्त ट्रेनों की सावधानीपूर्वक योजना बनाई गई है। इन 9,111 अतिरिक्त ट्रेनों में से पश्चिम रेलवे सबसे अधिक 1,878 ट्रेनों का संचालन करेगा। इसके बाद उत्तर पश्चिम रेलवे 1,623 अतिरिक्त ट्रेन चलाएगा जबकि दक्षिण मध्य रेलवे 1,012 और पूर्व मध्य रेलवे 1,003 ट्रेनें संचालित करेंगे।

इन राज्यों में अतिरिक्त सेवाएं
मंत्रालय के मुताबिक देशभर में फैले सभी जोनल रेलवे ने तमिलनाडु, महाराष्ट्र, गुजरात, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, दिल्ली, झारखंड, मध्य प्रदेश और राजस्थान से गर्मियों के दौरान इन अतिरिक्त यात्राओं को संचालित करने के लिए कमर कस ली है। मंत्रालय ने यह निर्णय पी.आर.एस. प्रणाली में वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों के विवरण के अलावा मीडिया रिपोर्ट, सोशल मीडिया प्लेटफार्म और रेलवे हेल्पलाइन नंबर 139 से मिली सूचनाओं के आधार पर लिया है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!