राजस्थान में कांग्रेस को बहुमत, वसुंधरा राजे ने स्वीकार किया जनादेश

Edited By Seema Sharma,Updated: 12 Dec, 2018 09:53 AM

congress majority in rajasthan

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है। रुझान में कांग्रेस बढ़त बनाए हुए है और राज्य में उसकी सरकार बनना तय है। राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने झालरापाटन सीट से अपनी जीत दर्ज कर ली है।

जयपुर: राजस्थान में चुनाव नतीजे वैसे ही आए जिस तरह के अनुमान लगाए जा रहे थे। पूर्व सीएम अशोक गहलोत और प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट की अगुवाई में कांग्रेस ने पांच साल बाद सत्ता में वापसी की है। वसुंधरा राजे सरकार में कद्दावर रहे कई मंत्री विधानसभा चुनाव हार गए हैंं। इनमें परिवहन मंत्री युनुस खान, खान मंत्री सुरेंद्र पाल सिंह टीटी, यूडीएच मंत्री श्रीचंद कृपलानी शामिल हैं। जीतने वाले मंत्रियों में गृहमंत्री गुलाब चंद कटारिया व शिक्षा मंत्री किरण महेश्वरी का नाम प्रमुख है। वसुंधरा राजे ने जनादेश स्वीकार करते हुए कहा कि हम सदन में विपक्ष में बैठकर जनता की आवाज बनेंगे।

PunjabKesari

PunjabKesari

वसुंधरा राजे के करीबी माने जाने वाले युनुस खान टोंक विधानसभा सीट से 54,179 मतों से हार गए। इस सीट पर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष व पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे सचिन पायलट जीते हैं। वहीं जल संसाधन मंत्री डॉ रामप्रताप हनुमानगढ़ सीट पर 15522 मतों से तो पशुपालन मंत्री रहे ओटाराम देवासी सिरोही सीट पर 10253 मतों से पराजित हुए।

PunjabKesariइसी तरह राजे सरकार के कृषि मंत्री प्रभु लाल सैनी अंता सीट पर 34059 मतों से हारे। उन्हें कांग्रेस के प्रमोद भाया ने हराया। खान मंत्री सुरेंद्र पाल सिंह टीटी करणपुर सीट पर हारे और वह मुकाबले में तीसरे स्थान पर रहे। खाद्य व आपूर्ति मंत्री बाबू लाल वर्मा बारां अटरू सीट पर 12248 मतों से हार गए। पर्यटन मंत्री कृष्णेंद्र कौर दीपा नदबई सीट पर बसपा के जोगिंदर सिंह से 4094 मतों से हारीं जबकि यूडीएच मंत्री श्रीचंद कृपलानी निंबाहेडा सीट पर 11908 मतों से हारे हैं। 
PunjabKesari
राजस्थान में कांग्रेस विधायक दल की बैठक 
राजस्थान विधानसभा चुनाव परिणाम में बहुमत की तरफ बढ रही कांग्रेस ने कहा है कि राज्य में विधायक दल का नेता कौन बनेगा इस बारे में मंगलवार को नव निर्वाचित विधायकों की बैठक में विचार विमर्श किया जाएगा। कांग्रेस के राजस्थान के पर्यवेक्षक तथा लोकसभा सदस्य के सी वेणुगोपाल ने सोमवार को कहा ‘‘राजस्थान में नव निर्वाचित विधायकों की बैठक मंगलवार को होगी और इसमें विधायक दल के नेता के बारे में चर्चा की जाएगी। इस संबंध में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से भी विचार विमर्श किया जाएगा। उसके बाद कांग्रेस अध्यक्ष के समक्ष सारी स्थिति को रखा जाएगा।’’  
PunjabKesariकांग्रेस कार्यकर्ता जीत पर मना रहे जश्न 
राजस्थान की पन्द्रहवीं विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के सरकार बनाने की संभावना बनते ही कार्यकर्ताओं एवं समर्थकों ने खुशी की लहर दौड़ गई और आतिशबाजी एवं मिठाई बांटकर जश्न मनाने लगे हैं।  मतगणना में कांग्रेस के पक्ष में रुझान आना शुरु होते ही कांग्रेस कार्यकर्ता एवं समर्थक प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में जमा होने लगे और पटाखे फोड़कर आतिशबाजी कर तथा मिठाई बांटकर खुशी मनाई। इसी तरह प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट के निवास जालूपुरा में भी कार्यकर्ता और समर्थकों की भीड़ जमा हो गई और नारेबाजी कर पटाखे फोड़ते रहे। 

PunjabKesari

बता दें कि 2013 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को कुल 163 सीटें मिलीं थी। इसके अलावा कांग्रेस को 21, बसपा को 3, एनपीपी को 4 एवं निर्दलीय तथा अन्य को 9 सीटें मिलीं थी। हालांकि बीच में हुए उपचुनाव के बाद मौजूदा समय भाजपा के 160, कांग्रेस के 25, बसपा के 2 और एनपीपी के 3 विधायक हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!