अग्निवीर के लिए भर्ती 25 अक्तूबर से 11 नवंबर तक

Edited By Archna Sethi,Updated: 17 Aug, 2022 08:41 PM

recruitment for agniveer from 25 october to 11 november

भारत सरकार की अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर के रूप में भारतीय सेना में भर्ती होने के लिए सेना भर्ती मुख्यालय, अंबाला छावनी, खडगा स्टेडियम, अंबाला कैंट में 25 अक्तूबर से 11 नवंबर, 2022 तक भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा। इस रैली में छह जिलों नामतः...

चंडीगढ़, 17 अगस्त - (अर्चना सेठी )भारत सरकार की अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर के रूप में भारतीय सेना में भर्ती होने के लिए सेना भर्ती मुख्यालय, अंबाला छावनी, खडगा स्टेडियम, अंबाला कैंट में 25 अक्तूबर से 11 नवंबर, 2022 तक भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा। इस रैली में छह जिलों नामतः अंबाला, कैथल, करनाल, कुरूक्षेत्र, यमुनानगर तथा पंचकूला और केन्द्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के युवा भाग ले सकेंगे। सेना भर्ती मुख्यालय के भर्ती निदेशक कर्नल बी.एस.बिष्ट ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि अग्निवीर सामान्य ड्यूटी, अग्निवीर कलर्क, स्टोरकीपर (तकनीकी), अग्निवीर (तकनीकी), अग्निवीर ट्रैडसमैन के पदों पर भर्ती की जाएगी।

उन्होनें बताया कि अग्निवीर सामान्य डयूटी के लिए उम्मीदवार 10वीं कक्षा में कम से कम 45 प्रतिशत अंकों के साथ और प्रत्येक विषय में 33 प्रतिशत अंक तथा सीबीएसई के उम्मीदवार के लिए ओवरआल सी-2 ग्रेड या 45 प्रतिशत होना जरूरी है और प्रत्येक विषय में डी ग्रेड से कम नही होना चाहिए। अग्निवीर क्लर्क और स्टोर कीपर के लिए शैक्षणिक योग्यता 12वीं कक्षा कम से कम 60 प्रतिशत अंकों के साथ तथा प्रत्येक विषय में 40 प्रतिशत से कम अंक नही होने चाहिए। अग्निवीर (तकनीकी) के लिए 12वीं (विज्ञान) 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास जबकि अग्निवीर ट्रैडसमैन में ट्रैडस के अनुसार 10वीं व 8वीं पास की  शर्त होगी। हल्के मोटर वाहन ड्राइविंग लाइसेंस वाले उम्मीदवारों को ड्राइवर आवश्यकताओं के लिए वरीयता दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि अग्निवीर क्लर्क और स्टोर कीपर (तकनीकी) के लिए कद 162 सेंटीमीटर, वजन 50 किलोग्राम और छाती 77-82 सेंटी मीटर, अग्निवीर सामान्य डयूटी व अग्निवीर अन्य श्रेणी के लिए कद 170 सेंटीमीटर होना चाहिए। उन्होंने बताया कि भर्ती नियमावली के मुताबिक सेवारत, सेवानिवृत, सैनिक वीर  नारियों के पुत्रों को कद, वजन और छाती में छूट दी जाएगी और परीक्षा में पास होने पर 20 प्रतिशत बोनस अंक दिए जाएंगे। खेलो इंडिया यूथ गेम्स व आॅल इंडिया स्कूल गेम्स फैडरेशन के विजेता खिलाड़ियों को भी बोनस अंक दिए जाएंगे। वर्ष 2022-23 के लिए एक बार के उपाय के रूप में  अग्निवीरों के लिए आयु सीमा 17.5 वर्ष से 23 वर्ष निर्धारित किया गया है। पहली अक्टूबर, 2022 को पात्र उम्मीदवार आयु निर्धारित करने की प्रभावित तिथि के रूप में लिया जाएगा। सेना में भर्ती निःशुल्क, निष्पक्ष और योग्यता के आधार पर है। अधिक जानकारी के लिए www.joinindianarmy.nic.in वेबसाइट का अवलोकन किया जा सकता है।

Related Story

Trending Topics

India

South Africa

Match will be start at 02 Oct,2022 08:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!