ऑफ द रिकॉर्डः 50 मिलियन डाउनलोड वाला रोपोसो बन सकता है ‘भारत का टिकटॉक’

Edited By Pardeep,Updated: 09 Jul, 2020 06:04 AM

roposo can become ticketok of india with 50 million downloads

टिकटॉक सहित चीनी एप्स पर प्रतिबंध के बाद छोटे वीडियो के भारतीय प्लेटफॉर्म ‘रोपोसो’ ने इस बाजार में धूम मचा दी है और वह टिकटॉक की जगह लेता नजर आ रहा है। प्रतिबंधित टिकटॉक के हटने के बाद भारतीय एप रोपोसो को गूगल प्लेस्टोर से डाऊनलोड करने की तादाद 50...

नई दिल्लीः टिकटॉक सहित चीनी एप्स पर प्रतिबंध के बाद छोटे वीडियो के भारतीय प्लेटफॉर्म ‘रोपोसो’ ने इस बाजार में धूम मचा दी है और वह टिकटॉक की जगह लेता नजर आ रहा है। प्रतिबंधित टिकटॉक के हटने के बाद भारतीय एप रोपोसो को गूगल प्लेस्टोर से डाऊनलोड करने की तादाद 50 मिलियन से ज्यादा हो चुकी है। 
PunjabKesari
10 भारतीय भाषाओं का विकल्प देने वाला यह एप 800 मिलियन से अधिक यूजर वाले टिकटॉक से अभी भी काफी दूर है लेकिन जिस तेजी से यह बढ़ रहा है, उससे इसे टिकटॉक का विकल्प माना जा रहा है। केवल पिछले 22 दिनों से भी कम समय में भारतीय कंपनी का ‘चिंगारी’ एप एक करोड़ से अधिक बार डाऊनलोड किया जा  चुका है। छोटे वीडियो को प्लेटफॉर्म देने वाले इस एप के संस्थापकों का कहना है कि टिकटॉक पर प्रतिबंध की घोषणा के बाद पिछले दस दिनों में ही इसे 30 लाख बार डाऊनलोड किया जा चुका है। ‘मित्रों’ एप भी काफी लोकप्रिय हुआ है। 
PunjabKesari
एक करोड़ से अधिक डाऊनलोड और 4.3 की स्टार रेटिंग वाले इस एप को कुछ समय पहले गूगल प्लेस्टोर से नियमों के उल्लंघन के चलते हटाया गया था लेकिन इसने फिर वापसी की और अब इसके चाहने वालों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। भारतीय एप ‘एंज्वॉय’ भी इस कतार में है। इसे गूगल प्लेस्टोर से पांच मिलियन से अधिक बार डाऊनलोड किया गया है। इसके साथ ही ‘शेयरचैट’ ने भी कम ही समय में काफी लोकप्रियता हासिल की है। इसे चीनी एप ‘हैलो’ का विकल्प माना जा रहा है और ताजा फैसले के बाद यह ज्यादा लोगों तक पहुंच बना रहा है। 
PunjabKesari
स्टार्टअप्स में निवेश करने वालों का मानना है कि इस बाजार में जो प्रतिस्पर्धा है, उसमें गिने-चुने भारतीय एप ही टिक पाएंगे। ‘रोपोसो’ और ‘शेयरचैट’ जैसे भारतीय एप में निवेश करने वाले दो निवेशकों ने बताया कि  59 चीनी एप्स पर प्रतिबंध के बाद कई भारतीय एप्स की लोकप्रियता रातों-रात बढ़ी है। आंकड़ों के अनुसार पिछले साल केवल भारत में ही टिकटॉक को 19 करोड़ बार डाऊनलोड किया गया था। 2020 की शुरूआत में दुनियाभर में उसके कुल यूजर 800 मिलियन तक पहुंच चुके थे और नए यूजर्स में से 43 प्रतिशत से ज्यादा भारत से थे। 

भारत में टिकटॉक यूजर्स की संख्या कई विकसित देशों की कुल आबादी के मुकाबले कहीं ज्यादा भले ही हो लेकिन यूजर्स के मुकाबले उसकी आमदनी में भारतीय हिस्सेदारी काफी कम है। टिकटॉक की पेरैंट कंपनी बाइट डांस ने 2019 में दुनियाभर में 1.33 लाख करोड़ रुपए का धंधा किया। इसमें से महज 43.7 करोड़ रुपए ही भारतीय बाजार से कमाए। हालांकि कहा ये भी जाता है कि टिकटॉक भारत के बाहर जो कमाई करता है, उसमें भारतीय यूजर्स का बड़ा योगदान होता है। ताजा प्रतिबंध से केवल भारत ही नहीं, दूसरे देशों में भी उसकी कमाई घटेगी। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!