आज तमिलनाडु के सुलुर बेस पर 18वीं स्क्वाड्रन में शामिल होगा स्वदेशी फाइटर जेट तेजस

Edited By Yaspal,Updated: 26 May, 2020 05:07 AM

second squadron of tejas fighters to start at sulur base in tamil nadu

वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आर के एस भदौरिया बुधवार को वायु सेना के 18 वें स्क्वाड्रन (फ्लाइंग बुलेट्स) का नये रूप में शुभारंभ करेंगे। इस स्क्वाड्रन को देश में ही बने तेजस लड़ाकू विमानों से लैस किया जायेगा। स्वदेशी हल्के लड़ाकू विमान तेजस से लैस...

नई दिल्लीः वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आर के एस भदौरिया बुधवार को वायु सेना के 18 वें स्क्वाड्रन (फ्लाइंग बुलेट्स) का नए रूप में शुभारंभ करेंगे। इस स्क्वाड्रन को देश में ही बने तेजस लड़ाकू विमानों से लैस किया जाएगा। स्वदेशी हल्के लड़ाकू विमान तेजस से लैस होने वाला यह वायु सेना का दूसरा स्क्वाड्रन होगा। इन विमानों को अंतिम संचालन मंजूरी यानी एफओसी हासिल है और कोयम्बतूर के निकट सुलूर वायु सेना स्टेशन पर इन्हें 18 वें स्क्वाड्रन में शामिल किया जाएगा। 
PunjabKesari
1965 में बनी थी स्क्वाड्रन 
इस स्क्वाड्रन का गठन 15 अप्रैल 1965 में किया गया था और इसका ध्येय वाक्य ‘तीव्र और निर्भय) है। इससे पहले इस स्क्वाड्रन में मिग 27 विमान उडाये जा रहे थे। इस स्क्वाड्रन को गत एक अप्रैल को सुलूर में एक बार फिर से नया रूप दिया गया था। अठाहरवें स्क्वाड्रन ने पाकिस्तान के साथ 1971 की लड़ाई में सक्रिय रूप से हिस्सा लिया था और इसके जांबाज पायलट फ्लाइंग आफिसर निर्मलजीत सिंह शेखों को मरणोपरांत सर्वोच्च वीरता पुरस्कार परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया था।
PunjabKesari
मल्टी रडार से लैस है तेजस
स्क्वाड्रन को ‘कश्मीर के रक्षक ' के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि यह पहला स्क्वाड्रन था जिसके विमानों ने श्रीनगर से उडान भरी और वहां उतरे। उसे नवम्बर 2015 में राष्ट्रपति के स्टेन्डर्ड से भी सम्मानित किया गया था। तेजस चौथी पीढी का स्वदेशी विमान है जो फ्लाई बाई वायर उडान नियंत्रण प्रणाली, एकीकृत डिजिटल एवियोनिक्स और मल्टीमोट राडार से लैस है। यह चौथी पीढी के सुपरसोनिक लड़ाकू विमानों में सबसे हल्का और छोटा है।
PunjabKesari
40 तेजस विमानों को दिया है ऑर्डर
तेजस चौथी पीढ़ी का लड़ाकू विमान है जिसे एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी और हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) द्वारा विकसित किया गया है। भारतीय वायु सेना ने पहले ही 40 तेजस विमानों का ऑर्डर दिया है और जल्दी ही एचएएल को 83 और विमानों का आर्डर दिया जा सकता है जिसमें लगभग 38,000 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!