ब्रिटिश मंत्री का दावा-भारत के साथ मजबूत व्यापार समझौता ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था के लिए बेहद फायदेमंद

Edited By Tanuja,Updated: 21 Jan, 2023 04:32 PM

strong trade deal with india could boost uk economy  uk minister

एक महत्वाकांक्षी मुक्त व्यापार समझौते (FTA) के लिए ब्रिटेन और भारत के बीच बातचीत "काफी आगे बढ़ चुकी है", अगले दौर की वार्ता बहुत जल्द शुरू होने...

लंदन: ब्रिटेन के विदेश कार्यालय मंत्री लॉर्ड तारिक अहमद ने  कहा कि भारत के साथ ब्रिटेन के संबंध उसकी विदेश नीति के केंद्र में हैं और दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक के रूप में यह एक महत्वपूर्ण भागीदार है। ब्रिटिश मंत्री ने दावा किया कि भारत के साथ मजबूत व्यापार समझौता ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था के लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा। उन्होंने कहा कि  एक महत्वाकांक्षी मुक्त व्यापार समझौते (FTA) के लिए ब्रिटेन और भारत के बीच बातचीत "काफी आगे बढ़ चुकी है", अगले दौर की वार्ता बहुत जल्द शुरू होने वाली है।  मंत्री ने यहां संसद में एक बहस में साथियों से कहा कि एक मजबूत सौदा देश की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा दे सकता है।  

 

अहमद गुरुवार को हाउस ऑफ लॉर्ड्स में "यूनाइटेड किंगडम और भारत के बीच संबंधों का महत्व" शीर्षक वाली बहस का जवाब दे रहे थे, जिसे ब्रिटिश भारतीय सहकर्मी बैरोनेस सैंडी वर्मा ने पेश किया था। उन्होंने पुष्टि की कि द्विपक्षीय मुक्त व्यापार समझौते (FTA) के लिए बातचीत "काफ़ी आगे बढ़ चुकी है", अगले दौर की बातचीत बहुत जल्द शुरू होने वाली है। अहमद ने कहा, "यह सच है कि, जैसा कि हम इस संबंध को स्थापित और मजबूत करते हैं, भारत के साथ यूनाइटेड किंगडम का संबंध ब्रिटेन की विदेश नीति के केंद्र में है।"

 

उन्होंने कहा कि "दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक के रूप में, भारत यूके का एक प्रमुख भागीदार है। हम ब्रिटिश निर्यातकों को लाभ पहुंचाने के लिए चिकित्सा उपकरणों पर गैर-टैरिफ बाधाओं को कम करने पर भी विचार कर रहे हैं, और एक महत्वाकांक्षी के लिए हमारी वार्ताओं में अच्छी तरह से आगे हैं।" और संतुलित मुक्त व्यापार समझौता, "उन्होंने कहा। उन्होंने कहा कि भारत के साथ एक मजबूत व्यापार समझौता लंबी अवधि में यूके की अर्थव्यवस्था को अरबों पाउंड तक बढ़ा सकता है, जिससे देश भर के परिवारों को मदद मिलेगी। उन्होंने कहा, "लालफीताशाही में कटौती और उच्च टैरिफ भी यूके की कंपनियों के लिए भारत में बिक्री करना आसान और सस्ता बना सकते हैं, विकास को गति दे सकते हैं और नौकरियों को समर्थन दे सकते हैं।"

 

मंत्री ने  रक्षा, स्वास्थ्य और जलवायु कार्रवाई सहित द्विपक्षीय सहयोग के सभी क्षेत्रों में प्रगति की समीक्षा के हिस्से के रूप में यूके-भारत एफटीए से संबंधित समय सीमा के मुद्दे  पर भी चर्चा की । उन्होंने कहा कि   हमने अब एक व्यापार सौदे के लिए छह दौर की बातचीत पूरी कर ली है और अगले दौर की शुरुआत बहुत जल्द होगी।  
आधिकारिक यूके सरकार के आंकड़ों के अनुसार, भारत-यूके द्विपक्षीय व्यापार वर्तमान में लगभग 29.6 बिलियन पाउंड प्रति वर्ष है।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!