Surya Nutan: फ्री में 3 वक्त का खाना पकाने वाला सौर चूल्हा लॉन्च, जानिए कितनी होगी कीमत

Edited By seema, Updated: 23 Jun, 2022 02:22 PM

surya nutan cooking solar stove launched

भारत की प्रमुख तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) ने बुधवार को सौर ऊर्जा से संचालित होने वाले ‘सूर्य नूतन'' (surya-nutan) इन्डोर सोलर कुकिंग सिस्टम (Indoor Solar Cooking System) लॉन्च किया जिसके तहत बिना किसी खर्च

नेशनल डेस्क: भारत की प्रमुख तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) ने बुधवार को सौर ऊर्जा से संचालित होने वाले ‘सूर्य नूतन' (surya-nutan) इन्डोर सोलर कुकिंग सिस्टम (Indoor Solar Cooking System) लॉन्च किया जिसके तहत बिना किसी खर्च के चार सदस्यों वाले परिवार के लिए नाश्ता, दोपहर और डिनर का सम्पूर्ण भोजन आसानी से पकाया जा सकता है। इंडियन ऑयल कार्पोरेशन के अध्यक्ष माधव वैद्य ने केन्द्रीय पेट्रोलियम एवं गैस मंत्री हरदीप पुरी और ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह की मौजूदगी में ‘सूर्य नूतन' इन्डोर सोलर कुकिंग सिस्टम को लॉन्च किया गया।

 

उन्होंने कहा कि इस सिस्टम में भोजन पकाने का उपकरण रसोई घर में स्थापित कर दिया जाएगा और सोलर पैनल खुली जगह रखा जाएगा। सूर्य निकलने के दौरान सोलर पैनल सौर ऊर्जा सोखकर सिस्टम में संरक्षित कर लेगा, उसका भोजन पकाने के दौरान उपयोग किया जाएगा। इस दौरान केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने भी ‘सूर्य नूतन' पर हलवा बनाया। पुरी ने कहा कि इस चूल्हे को खरीदने की लागत के अलावा रख-रखाव पर कोई खर्च नहीं है और इसे पारंपरिक ईंधन के विकल्प के रूप में देखा जा रहा है।

 

तीन तरह के मॉडल होंगे
 माधव वैद्य ने कहा कि सूर्य नूतन के तीन तरह के मॉडल होंगे। सूर्य नूतन L जब सूर्य चमक रहा होगा तब काम करेगा, सूर्य नूतन LD से दोपहर और रात का भोजन पकाया जा सकेगा और सूर्य नूतन LDB से नाश्ता, दोपहर और रात का भोजन तैयार किया जा सकेगा। पुरी ने इस मौके पर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रोत्साहन से इंडियन ऑयल कार्पोरेशन ने इस क्रांतिकारी उपकरण को विकसित किया है। इससे न केवल जैविक ईंधन बचाया जा सकेगा बल्कि कार्बन उत्सर्जन में भी काफी कमी लाई जा सकेगी।

PunjabKesari

मोदी सरकार की ‘उज्जवला योजना' के बाद यह सरकार का एक और क्रांतिकारी कदम होगा जिससे लोगों को भोजन पकाने में सहूलियत होगी। इससे धन की बचत भी होगी। उन्होंने कहा कि बड़े पैमाने पर इसके उत्पादन से इसके मूल्य में काफी कमी लायी जा सकेगी और यह आम लोगों की पहुंच में आ जाएगा। इसके उत्पादन में निजी क्षेत्र के भी रुचि दिखाने की उम्मीद है। उन्होंने आशा जताई कि देश में इसका व्यापक पैमाने पर उपयोग शुरू हो जाने के बाद इसकी विदेशों से भी मांग आएगी।

 

कीमत होगी बहुत कम
IOC ने अभी सूर्य नूतन का आरंभिक मॉडल पेश किया गया है। कमर्शियल मॉडल अभी लॉन्‍च होना बाकी है। फिलहाल देशभर में 60 जगहों पर इसकी टेस्टिंग की गई है। IOC के मुताबिक सूर्य नूतन की कीमत 18,000 रुपए से 30,000 रुपए के बीच होगी। इस पर सरकार सब्सिडी भी देगी। सब्सिडी के बाद इसकी कीमत 10,000 से 12,000 रुपए के बीच हो सकती है।

Related Story

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!