कंधार हाईजैक: आज भी भारी पड़ रही है सरकार की नरमी

Edited By vasudha,Updated: 28 Apr, 2019 11:26 AM

the softness of government is getting heavier even today

देश में पूरे 5 साल तक पहली गठबंधन सरकार सफलतापूर्वक चलाने वाले दिवंगत प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का कार्यकाल वैसे तो देश में राजमार्गों के विकास के तौर पर जाना जाता है लेकिन अपने कार्यकाल के दौरान वाजपेयी से भी एक ऐसी चूक हुई जिसका खमियाजा देश...

इलेक्शन डेस्क (नरेश कुमार): देश में पूरे 5 साल तक पहली गठबंधन सरकार सफलतापूर्वक चलाने वाले दिवंगत प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का कार्यकाल वैसे तो देश में राजमार्गों के विकास के तौर पर जाना जाता है लेकिन अपने कार्यकाल के दौरान वाजपेयी से भी एक ऐसी चूक हुई जिसका खमियाजा देश को आज तक भुगतना पड़ रहा है। यह चूक थी कंधार हाईजैक मामले में आतंकी अजहर मसूद को रिहा करने की। हालांकि दिसम्बर 1999 में उस दौरान स्थितियां सरकार के हाथ में नहीं थीं और सरकार के विकल्प भी काफी सीमित थे लेकिन इस मामले पर सरकार के फैसले को आज भी विपक्ष कटघरे में खड़ा करता है। 

PunjabKesari

दरअसल 24 दिसम्बर 1999 को एयर इंडिया के काठमांडू से दिल्ली आ रहे आई.सी. 814 जहाज को आतंकियों ने हाईजैक कर लिया। यह जहाज बाद में अफगानिस्तान की राजधानी कंधार ले जाया गया। इसमें 176 यात्री और 15 क्रू मैंबर सवार थे और आतंकी इन यात्रियों की जान की सुरक्षा के बदले में आतंकियों की रिहाई चाहते थे। उस समय कांग्रेस ने सरकार पर भारी दबाव बनाया और जनता के दबाव के चलते तत्कालीन विदेश मंत्री जसवंत सिंह को मसूद अजहर, उमर सईद शेख और मुश्ताक अहमद को कंधार ले जाकर आतंकियों के हवाले करना पड़ा। बाद में मसूद अजहर ने 2000 में जैश-ए-मोहम्मद का गठन किया और इसी के आतंकी संगठन ने 2001 में भारतीय संसद पर हमले और मुम्बई में हमले की प्लानिंग की। 

PunjabKesari

वाजपेयी सरकार के आतंकियों को छोडऩे के इस फैसले को सुरक्षा जानकार आज भी भारी चूक मानते हैं और जानकारों का मानना है कि सरकार ने आतंकियों के साथ एक हफ्ते की बातचीत के दौरान भारत का पक्ष कमजोर किया क्योंकि विमान में तेल कम होने के कारण जब उसे अमृतसर में उतारा गया तो विमान को कंधार ले जाने से रोका जा सकता था लेकिन सरकार ने नरम रवैया अपनाया और जहाज अमृतसर से लाहौर व दुबई होते हुए कंधार पहुंच गया। 
  PunjabKesari

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!