उर्जित पटेल के 3 बड़े काम, जिन्होंने बदल दी भारत की इकोनॉमी

Edited By Yaspal,Updated: 10 Dec, 2018 06:44 PM

urjit patel s 3 major works who changed the economy of india

सरकार और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के बीच चली आ रही तनातनी के बीच आरबीआई गर्वनर उर्जित पटेल ने सोमवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। पटेल ने 4 सितंबर 2016 का आरबीआई गवर्नर का पद संभाला था...

नेशनल डेस्कः सरकार और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के बीच चली आ रही तनातनी के बीच आरबीआई गर्वनर उर्जित पटेल ने सोमवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। पटेल ने 4 सितंबर 2016 का आरबीआई गवर्नर का पद संभाला था। लेकिन उनके कार्यकाल के दूसरे महीने में ही देश की इकोनॉमी की दिशा बदल गई।

PunjabKesari

दरअसल, 8 नवंबर 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी का ऐलान किया,जिसमें 500 और 1000 रुपये के नोट अवैध हो गए। ऐसा माना जाता है कि नोटबंदी के फैसला सरकार ने लिया था, जिस पर उर्जित पटेल को सहमत होना पड़ा। यहीं से सरकार और आरबीआई के बीच एक खाई भी देखने को मिली।

PunjabKesari

उर्जित पटेल आरबीआई के पहले ऐसे गर्वनर बने, जिन्होंने 200 रुपये से लेकर 2000 रुपये तक के नए नोट पर साइन किए। दरअसल, भारतीय इकोनॉमी में पहली बार ऐसा हुआ है, जब 200 रुपए और 2000 रुपये के नए नोट चलन में आए हैं। पटेल के कार्यकाल में ही 10 रुपये से लेकर 500 रुपये तक के नोट की तस्वीर बदल गई।

PunjabKesari

बैंकों की एनपीए लंबे समय से एक समस्या रही है, लेकिन इस समस्या से निपटने के लिए आरबीआई ने बैंकों की सुस्ती पर फटकार लगाई। इसके अलावा उन्होंने एनपीए को वापस लाने के लिए कई अहम फैसले लिए। डिफॉल्टर्स पर नकेल कसने के लिए इन्सॉलवेंसी एंड बैंकरप्टसी कोड (आईबीसी) को लागू करने में अहम भूमिका निभाई।

PunjabKesari

गौरतलब है कि हाल ही में केंद्रीय बैंक गवर्नर और केंद्र सरकार में स्वायत्तता को लेकर विवाद खड़ा हुआ था। हालांकि, इस विवाद के बाद केंद्र सरकार में बयान दिया था, कि उसके और केंद्र सरकार के बीच स्वायत्तता को लेकर कोई विवाद नहीं है। 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!