Summer Vacation: गर्मियों की छुट्टियों को करें ऐसे यूज, सर्टिफिकेट कोर्स के साथ सिखे ये स्किल्स, हमेशा आएंगी आपके काम

Edited By Mahima,Updated: 24 May, 2024 11:17 AM

use summer vacations like this learn these skills with certificate course

गर्मियों की छुट्टियां और ऐश-ओ-आराम दोनों एक दूसरे से जुदा नहीं है। इन छुट्टियों का इंतजार तो हर किसी को रहता है, सभी स्टूडेंट्स हर साल इसका बेसब्री से वेट करते हैं। कोई ये छुट्टियां खेल-कूद और आराम में बिताता है तो कोई नृत्य, संगीत आदि एक्स्ट्रा...

नेशनल डेस्क: गर्मियों की छुट्टियां और ऐश-ओ-आराम दोनों एक दूसरे से जुदा नहीं है। इन छुट्टियों का इंतजार तो हर किसी को रहता है, सभी स्टूडेंट्स हर साल इसका बेसब्री से वेट करते हैं। कोई ये छुट्टियां खेल-कूद और आराम में बिताता है तो कोई नृत्य, संगीत आदि एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज में भाग लेता है। स्कूल की तरफ से ये छुट्टियां काफी अहम होती हैं, जिनको आप अपने करियर ग्रोथ के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। देखा जाए तो छुट्टियों का मतलब यह नहीं है कि तुम देर तक सोते रहो। इस ब्रेक में क्यों न तुम सुबह जल्दी उठ कर वह सब करो, जिसे तुम स्कूल टाइम में नहीं कर पाते। इससे एक तो तुम्हारा सुबह उठने का रूटीन बना रहेगा, दूसरे तुम तंदुरुस्त भी रहोगे। अपने घर के पास बने पार्क में सुबह टहलने के लिए जाओ।

वहां खिले रंग-बिरंगे फूलों, इधर-उधर फुदकती गिलहरियों, तरह-तरह की पक्षियों के बीच कुछ समय बिताओे। सुबह सूरज की हल्की-हल्की रोशनी, ताजी और ठंडी हवा में घूमते हुए देखना तुम काफी ताजगी महसूस करोगे। पार्क में अपने दोस्तों के साथ एकाध घंटा अपना पसंदीदा खेल खेलने में भी तुम्हें बड़ा मजा आयेगा। यह शायद इसलिए भी है क्योंकि स्कूल के बाद कुछ अलग सीखने और करने का इससे अच्छा मौका नहीं मिलेगा। स्कूल के बाद आप कॉलेज और नौकरी में इतना व्यस्त हो जाएंगे कि कुछ अलग सीखने के लिए समय निकालना मुश्किल हो जाएगा तो क्यों ना गर्मियों की छुट्टियों में कुछ ऐसी चीजें सीख ली जाएं जो आपको आगे बेहद काम आ सकती हैं। 

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर
MS Excel, Power Point, MS Word, ये सर्टिफिकेट कोर्स सभी के बहुत काम आते हैं। इनको सिखने के बाद आप 12वीं के बाद अच्छी खासी नौकरी पा सकते हैं। इसके बाद आपकी नौकरी में या घर में यह हमेशा काम आएंगे। बाद में अलग से इन कोर्स की क्लासेस लेने से अच्छा है कि आप गर्मियों की छुट्टियों में ही ऐसे छोटे-मोटे और किफायती कोर्स निपटा लें।

वॉइस मॉड्यूलेशन
अगर आपकी आवाज बहुत अच्छी है तो आपको यह कोर्स जरूर करना चाहिए। वॉइस मॉड्यूलेशन एक आर्ट है। इससे आप वॉइस की पिच और वॉल्यूम को सुनने वालों के हिसाब से सेट करना सीखते हैं। अगर आप इस कोर्स को बेहतर तरीके से सीख लेते हैं तो आगे चलकर आपको एड फिल्म, फीचर फील्म, थियेटर और रेडियो में काम करने के मौके मिल सकते हैं। आगे अगर आप कोई नौकरी करेंगे तो यह स्किल आपको फ्री लासिंग या पार्ट टाइम जॉब दिलवा सकती है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस
इसके अलावा अगर आपकी किसी एक विषय में रूचि है तो आप उससे संबंधित सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं। जैसे की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस। कहा जाता है कि आगे का जमाना एआई का ही है, ऐसे में क्यों न इसके बारे में जान लिया जाए और सर्टिफिकेट भी ले लिया जाए। यह सर्टिफिकेट आपके जरूर काम आएगा। आईआईएम, आईआईटी जैसे बड़े और नामी संस्थान कई ऑनलाइन कोर्स कराते हैं। आप उनमें हिस्सा लेकर अपनी स्किल को डेवलप कर सकते हैं।

इंग्लिश कम्यूनिकेशन स्किल्स
आज के जमाने में इंग्लिश सीखना काफी जरूरी है। भले ही आप कॉपी राइटर, ऑथर या जर्नलिस्ट नहीं बनना चाहते हों लेकिन यह कोर्स आपको लोगों से कम्यूनिकेट करने में जरूर मदद करेगी। इंग्लिश अच्छी करके आप छोटी-मोटी कंपनियों में आसानी से जॉब भी पा सकते हैं। आगे चलकर आप अगर जॉब के लिए कहीं इंटरव्यू देंगे तो यह स्किल आपके हमेशा काम आएगी। गर्मियों की छुट्टियों में आप अपनी इंग्लिश स्पीकिंग स्किल पर काम कर सकते हैं।

फॉरेन लैंग्वेज
आज के समय में विदेशी भाषा जानने वालों की काफी डिमांड है। अगर आपके रिज्यूमे में कोई विदेशी भाषा होगी, तो यकीनन नौकरी लगने के चांसेस बढ़ जाएंगे। किसी देश की भाषा सीखकर आप उसकी Embassy में भी जॉब पा सकते हैं। खासकर के फ्रेंच, जर्मन, मंदारिन, स्पेनिश सीखना जॉब मिलने के हिसाब से और ट्रैवलिंग के माध्यम से कमाने के लिए बेहतर है। गर्मी की छुट्टियों में कई इंस्टीट्यूट में सर्टिफिकेट कोर्स चलाए जाते हैं। इसके अलावा कई वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन भी आप विदेशी भाषा सीख सकते हैं। अगर आप दिल्ली में हैं तो संबंधित देश के एम्बेसी से संपर्क करें। एम्बेसी के माध्यम से भी विदेशी भाषा सिखाई जाती है।

 

Related Story

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!