White Collar जॉब्स में भारत का दबदबा पूरी दुनिया में कायम

Edited By Parminder Kaur,Updated: 25 May, 2024 04:00 PM

what india clout in white collar work means for the world

भारत को लंबे समय से विश्व बैक ऑफिस के रूप में देखा जाता रहा है। टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) एक आईटी कंपनी है, जिसकी कीमत अब 170 अरब डॉलर है, जिसने 1973 में एक अमेरिकी ग्राहक के लिए डेट्रॉइट में एक अस्पताल के लेखांकन सॉफ्टवेयर को फिर से तैयार...

इंटरनेशनल डेस्क. भारत को लंबे समय से विश्व बैक ऑफिस के रूप में देखा जाता रहा है। टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) एक आईटी कंपनी है, जिसकी कीमत अब 170 अरब डॉलर है, जिसने 1973 में एक अमेरिकी ग्राहक के लिए डेट्रॉइट में एक अस्पताल के लेखांकन सॉफ्टवेयर को फिर से तैयार करने के लिए अपना पहला प्रोजेक्ट शुरू किया था। वैश्विक क्षमता केंद्रों का उदय, जहां बहुराष्ट्रीय कंपनियां डिजाइन से लेकर अनुसंधान तक जटिल कार्य करती हैं, इस दृष्टिकोण को तेजी से पुराना बना रही हैं। सवाल यह है कि क्या जीसीसी को भी हटा दिया जाएगा क्योंकि भारत अपनी खुद की कुछ विश्व-धमकाने वाली वैश्विक कंपनियां बनाता है।


बैक-ऑफिस फर्में अभी भी भारत के लिए मायने रखती हैं। आईटी क्षेत्र वार्षिक राजस्व में लगभग $250 बिलियन या सकल घरेलू उत्पाद का 7% उत्पन्न करने वाला एक रथ है। लेकिन जीसीसी भी तेजी से महत्वपूर्ण होते जा रहे हैं। देश अब उनमें से लगभग 1,600 की मेजबानी करता है। दुनिया में अमेज़न का सबसे बड़ा ऑफिस हैदराबाद में है। गोल्डमैन सैक्स के कर्मचारियों का पांचवां हिस्सा भारत में है और दुनिया के चिप डिजाइनरों का पांचवां हिस्सा भी भारत में है। नए जीसीसी प्रति सप्ताह लगभग एक की दर से खुल रहे हैं।

Related Story

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!