आप ने केन्द्र सरकार से की मेट्रो का किराया कम करने की मांग

Edited By Yaspal,Updated: 05 Sep, 2018 07:31 PM

you demand to reduce the rent of the metro from the central

आम आदमी पार्टी (AAP) ने दिल्ली मेट्रो के किराये में बढ़ोतरी के कारण यात्रियों की संख्या में कमी आने के मद्देनजर केन्द्र सरकार से मेट्रो के किराये में कमी करने की मांग...

नई दिल्लीः आम आदमी पार्टी (AAP) ने दिल्ली मेट्रो के किराये में बढ़ोतरी के कारण यात्रियों की संख्या में कमी आने के मद्देनजर केन्द्र सरकार से मेट्रो के किराये में कमी करने की मांग की है। आप के राष्ट्रीय सचिव पंकज गुप्ता ने बुधवार को पर्यावरण के क्षेत्र में कार्यरत शोध संस्था सीएसई की रिपोर्ट के हवाले से कहा कि दिल्ली मेट्रो विश्व की दूसरी सबसे महंगी मेट्रो रेल सेवा है।

गुप्ता ने कहा ‘‘दिल्ली मेट्रो का किराया आम आदमी की पहुंच से बाहर हो गया है। यह बेहद शर्मनाक है कि मेट्रो रेल की सेवा बेहतर होने के बावजूद महज किराये की अधिकता के कारण यात्रियों की संख्या में कमी आ रही है।’’ उन्होंने कहा कि रिपोर्ट से स्पष्ट है कि साल 2016 में मेट्रो के यात्रियों की अनुमानित संख्या लगभग 39 लाख प्रतिदिन थी। परन्तु मेट्रो के किराये में इजाफे के कारण यह आंकड़ा लगभग 27 लाख तक ही पहुँच पाया है।

PunjabKesari

गुप्ता ने कहा कि इसके कारण दिल्ली में यातायात की समस्या बढ़ी हैं, इससे प्रदूषण का संकट भी गहरा रहा है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार को मेट्रो के किराये में कम से कम इतनी कमी करना चाहिये जिससे यात्रियों की संख्या अपेक्षा के अनुरुप पहुंच सके।

गुप्ता ने कहा कि आप ने किराये बढ़ोतरी का पुरजोर विरोध करते हुये ऐसा करने से यात्रियों की संख्या में कमी आने के प्रति आगाह किया था। उन्होंने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उस समय कहा था कि मेट्रो लाभार्जन का साधन नहीं है बल्कि जनता को बेहतर सेवा देने वाली परिवहन सेवा होने के कारण इसका किराया आम आदमी की पहुंच से बाहर करना तर्कसंगत नहीं है। उन्होंने कहा कि सीएसई की रिपोर्ट से इस बात की पुष्टि भी हुई है।

PunjabKesari

गुप्ता ने इस बारे में दिल्ली के सातों भाजपा सांसदों से पूछा कि उन्होंने जनता से जुड़े इस मुद्दे को कभी संसद में क्यों नहीं उठाया और क्या अब आवास एवं शहरी मामलों के राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी सीएसई की रिपोर्ट सामने आने के बाद दिल्ली की जनता से माफी मांगेंगे।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!