Budweiser Beer दिल्ली में बैन

Edited By Supreet Kaur,Updated: 01 Aug, 2019 10:02 AM

budweiser beer ban in delhi

दिल्ली सरकार ने शराब बनाने वाली विश्व की सबसे बड़ी कम्पनी एनहॉजर-बुश इनबेव पर कर चोरी का आरोप लगाते हुए इसे 3 साल के लिए बैन कर दिया है, इसलिए कम्पनी अब नई दिल्ली में फिलहाल अपने उत्पादों की बिक्री नहीं कर पाएगी। दिल्ली सरकार ने 3 साल की जांच के बाद...

नई दिल्लीः दिल्ली सरकार ने शराब बनाने वाली विश्व की सबसे बड़ी कम्पनी एनहॉजर-बुश इनबेव पर कर चोरी का आरोप लगाते हुए इसे 3 साल के लिए बैन कर दिया है, इसलिए कम्पनी अब नई दिल्ली में फिलहाल अपने उत्पादों की बिक्री नहीं कर पाएगी। दिल्ली सरकार ने 3 साल की जांच के बाद इस महीने के आरंभ में जारी अपने एक आदेश के तहत यह प्रतिबंध लगाया है। बुडविजर बीयर कम्पनी के सबसे पॉपुलर प्रोडक्ट्स में से एक है।
PunjabKesari2 गोदामों को सील करने का आदेश
जांच के दौरान पाया गया कि बियर बनाने वाली कम्पनी एस.ए.बी. मिलर (ए.बी. इनबेव द्वारा 2016 में करीब 100 अरब डॉलर में अधिगृहीत कम्पनी) ने शहर में खुदरा बिक्री के लिए आपूर्ति की गई अपनी बोतलों पर नकली बारकोड का इस्तेमाल किया ताकि कर देनदारी को कम किया जा सके। ए.बी. इनबेव ने एक बयान जारी कर दिल्ली सरकार द्वारा लगाए गए आरोपों का खंडन किया है। कम्पनी ने कहा है कि वह दिल्ली सरकार के इस आदेश के खिलाफ अपील करेगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि एस.ए.बी. मिलर द्वारा बारकोड की नकल की गई और खुदरा आऊटलैट में बिक्री के लिए आपूर्ति की गई ताकि उत्पाद शुल्क के भुगतान से बचा जा सके। दिल्ली सरकार ने पिछले सप्ताह जारी अपने दूसरे आदेश में कहा कि ए.बी. इनबेव को 3 वर्षों के लिए काली सूची में डालना चाहिए। इसके अलावा राजधानी में मौजूद एबी इनबेव के 2 गोदामों को भी सील करने का आदेश दिया गया है।
PunjabKesariदुकान-रेस्तरां में नहीं होगी बिक्री
दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए कहा कि उस आदेश पर अमल पहले ही किया जा चुका है। अधिकारी ने कहा कि इसका मतलब साफ  है कि कम्पनी को सभी उद्देश्यों के लिए दिल्ली के बाजार से तब तक प्रतिबंधित किया गया है जब तक वे इसके खिलाफ  अपील नहीं करते। उन्होंने कहा कि दिल्ली की शराब दुकानों अथवा रेस्तरां में ए.बी. इनबेव के किसी भी बियर ब्रांड की बिक्री नहीं की जाएगी।
PunjabKesariभारतीय बियर बाजार की दूसरी सबसे बड़ी कम्पनी
कम्पनी के प्रवक्ता ने कहा कि ईमानदारी और नैतिकता हमारे प्रमुख मूल्य हैं। हम अपील प्रक्रिया के तहत पूरा सहयोग करते हुए अपना पक्ष रखना चाहते हैं। ए.बी. इनबेव 7 अरब डॉलर के भारतीय बियर बाजार की दूसरी सबसे बड़ी कम्पनी है। अनुसंधान फर्म आई.डब्ल्यू.एस.आर. ङ्क्षड्रक्स मार्कीट एनालिसिस के अनुसार कम्पनी की बाजार हिस्सेदारी 17.5 प्रतिशत है। विश्लेषकों का मानना है कि दिल्ली के बाजार में प्रतिबंध लगाए जाने से कम्पनी को तगड़ा झटका लगेगा।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!