प्रदूषण की समस्या गंभीर होते देख सत्येंद्र जैन बोले- NCR में चल रहे थर्मल प्लांट्स को बंद करे केंद्र

Edited By Kamini Bisht,Updated: 15 Oct, 2020 09:27 AM

delhi pollution satyendra jain 11 thermal plants running in ncr central govt

दिल्ली के ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन ने बुधवार को केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह को पत्र लिखा है। उन्होंने पत्र के जरिए उनसे एनसीआर में चल रहे सभी 11 थर्मल पावर प्लांट को बंद करने का अनुरोध किया है। सतेंद्र जैन ने कहा है कि दिल्ली के...

नई दिल्ली/ डेस्क। दिल्ली के ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन ने बुधवार को केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह को पत्र लिखा है। उन्होंने पत्र के जरिए उनसे एनसीआर में चल रहे सभी 11 थर्मल पावर प्लांट को बंद करने का अनुरोध किया है। सतेंद्र जैन ने कहा है कि दिल्ली के आसपास चल रहे इन थर्मल पावर प्लांट का दिल्ली के प्रदूषण में बड़ा योगदान है। 
 

सत्येंद्र जैन ने पत्र में यह भी कहा है कि सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार ने कहा था कि 2019 में सभी थर्मल पावर प्लांट बंद कर देंगे, लेकिन अब इन पावर प्लांट को नवीनीकृत करने का समय 2 वर्ष और बढ़ाना चाहती है। उन्होंने कहा कि एनसीआर में अभी तक चल रहे 11 थर्मल पावर प्लांट को बंद करने से दिल्ली के प्रदूषण पर निश्चित रूप से फर्क पड़ेगा।
 

ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन ने प्रेस वार्ता में कहा कि दिल्ली और दिल्ली के आसपास के प्रदूषण में थर्मल पावर प्लांट का बहुत बड़ा योगदान है। इसी के मद्देनजर 2015 में आदेश दिए गए थे कि 2 साल के अंदर सारे पावर स्टेशन का प्रदूषण कम किया जाएगा। बाद में इसकी अंतिम तिथि बढ़ाकर 2019 कर दी गई थी और केंद्र सरकार ने कहा था कि 2019 तक हम सब को पूरा कर देंगे और प्रदूषण स्तर कम कर देंगे।
 

दिल्ली के प्रदूषण में इन थर्मल पावर प्लांट का बहुत बड़ा योगदान है, इसी वजह से दिल्ली सरकार ने जितना भी थर्मल पावर प्लांट थे सभी बंद कर दिए हैं। सत्येंद्र जैन ने कहा कि अभी भी केंद्र सरकार की मंशा है कि दिल्ली के आसपास जो थर्मल पावर स्टेशन है जिनकी वजह से काफी प्रदूषण होता है उनके प्रदूषण में फिर से छूट दे दी जाए और उनको अगले दो-तीन साल और मोहलत दे दी जाए ताकि वह प्रदूषण कम करने के लिए बने नियमों का पालन ना करें।
 

उन्होंने कहा कि मैंने केंद्रीय मंत्री को पत्र लिखा है कि जितने भी है थर्मल पावर स्टेशन हैं इनको बंद किया जाए ताकि दिल्ली और इसके आसपास रहने वाले लोगों को राहत मिले और दिल्ली ने यह पहले करके दिखा दिया है। दिल्ली ने अपने सारे थर्मल पावर प्लांट को बंद कर दिया है। एक सवाल के जवाब में उर्जा मंत्री ने कहा कि दिल्ली से सटे दूसरे राज्यों में अभी 11 थर्मल पावर प्लांट चल रहे हैं। पहले यह 13 थे जिसमें से दो दिल्ली में थे। जिन्हें हम पहले ही बंद कर चुके हैं। शेष पावर प्लांट दिल्ली के आसपास है।
 

जैन ने बताया कि इसमें दादरी में एक पावर प्लांट है। इसे बंद करने को लेकर कल ही मैंने पत्र लिखा था। दादरी का जो पावर प्लांट है इसके 25 साल, फेज एक के अगले महीने खत्म हो रहे हैं। सुनने में आ रहा है कि 25 साल बाद उसको भी आगे बढ़ाना चाहते हैं ताकि और प्रदूषण पैदा करता रहे, जबकि उसकी 25 साल की अवधि भी खत्म हो चुकी है। दिल्ली को इसकी बहुत ज्यादा चिंता है तभी हमने राजघाट पावर स्टेशन और बदरपुर पावर स्टेशन को बंद कर दिया है। दादरी स्थित थर्मल पावर स्टेशन से आने वाले प्रदूषण दिखाई नहीं देता इसीलिए उस पर ज्यादा शोर नहीं मचा रहा है, लेकिन वह भी दिल्ली और उसके आसपास प्रदूषण बढ़ाने में योगदान करता है।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!