15 साल के शपथ भारद्वाज बना देश का सबसे कम उम्र का निशानेबाज

Edited By Punjab Kesari,Updated: 06 Aug, 2017 03:32 PM

bhardwaj

उभरते हुए भारतीय निशानेबाज शपथ भारद्वाज 15 बरस की उम्र में सरकार की टारगेट ओलिंपिक पोडियम (टाप्स) योजना से जुडऩे वाले देश के सबसे युवा खिलाड़ी बने......

नई दिल्ली: उभरते हुए भारतीय निशानेबाज शपथ भारद्वाज 15 बरस की उम्र में सरकार की टारगेट ओलिंपिक पोडियम (टाप्स) योजना से जुडऩे वाले देश के सबसे युवा खिलाड़ी बने।  दसवीं कक्षा में पढ़ रहे मेरठ के रहने वाले शपथ इस महत्वाकांक्षी योजना के अंतर्गत चुने गए 45 एलीट खिलाडिय़ों में शामिल हैं जिसका हिस्सा ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधू, साक्षी मलिक और साइना नेहवाल भी हैं। 

दिग्गज निशानेबाज और ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा की अगुआई वाली और खेल एवं युवा मामलों के मंत्रालय के अंतर्गत काम करने वाली टाप योजना एलीट खिलाड़ी पहचान समिति अंतरराष्ट्रीय स्तर के संदर्भ में खिलाडिय़ों के प्रदर्शन का आकलन करने के बाद उनका चयन करती है।

 खेल मंत्रालय ने ओलंपिक में पदक के दावेदार खिलाडिय़ों की सलाह के विशिष्ठ उद्देश्य के साथ टाप्स योजना लांच की थी। चुने हुए खिलाडिय़ों को विश्व स्तरीय सुविधाओं से लैस संस्थानों में ट्रेनिंग के लिए वित्तीय सुविधाएं और जरूरी मदद मुहैया कराई जाती है। शपथ ने उस समय सुॢखयां बटोरी थी जब नवंबर 2016 में पटियाला में चयन ट्रायल के बाद उन्हें 14 बरस की उम्र में भातर की डबल ट्रैप टीम में चुना गया था।

उन्होंने अपने सीनियर साथियों अंकुर मित्तल और संग्राम दाहिया के साथ मिलकर फरवरी 2017 में दिल्ली में आईएसएसएफ विश्व कप में भारत का प्रतिनिधित्व किया और फिर अप्रैल 2017 में मैक्सिको में आईएसएसएफ विश्व कप में भी हिस्सा लिया जहां वह क्रमश: 10वें और 12वें स्थान पर रहे।

इसके बाद मई 2017 में साइप्रस में आईएसएसएफ विश्व कप में वह क्वालीफाइंग राउंड में चौथे स्थान पर रहे और 22 शाट के शूट आफ में शीर्ष पर रहते हुए फाइनल में पहुंचे जहां वह छठे स्थान पर रहे।  उन्होंने जुलाई में फिनलैंड में नौवें अंतरराष्ट्रीय जूनियर शाटगन कप में 150 में से 137 अंक जुटाकर भारत को स्वर्ण पदक दिलाया।  शपथ अब इटली में आगामी आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप और मास्को में आईएसएसएफ विश्व चैंपियनिशप में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।  
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!