जानिए कैसे लेजर की मदद से मक्खियों पर होगा कंट्रोल

Edited By ,Updated: 13 Oct, 2015 11:48 AM

laser fruit flies control

साइंटिस्ट्स ने पहले ही जानवरों को कंट्रोल करने के लिए कई तरीके अपनाएं हैं। इसके लिए जानवरों की सर्जरी भी करनी पड़ती थी जो कई बार उनके जिंदगी

जालंधरः साइंटिस्ट्स ने पहले ही जानवरों को कंट्रोल करने के लिए कई तरीके अपनाएं हैं। इसके लिए जानवरों की सर्जरी भी करनी पड़ती थी जो कई बार उनके जिंदगी के लिए हानिकारक सबित होती थी।

साइंटिस्ट्स ने स्टोर के लिए एक ऐसी लेज़र पल्स टकनीक को सर्च किया है जिसके जरिए मक्खियों को कंट्रोल किया जाएगा। इसमे पशुअो के जीन्स मे बदलाव किया जाएगा जिस से एक एसा मटेरियल बनेगा जो लाइट को रेस्पोंस करेगा । इस मामले में, यह हार्ट सेल्स लाइट-सेंसिटिव प्रोटीन्स प्रोडूस करता है जिससे हार्ट ज़प्पिंग के जरिए उनहे आदेश पर मूव करवाया जा सकता है । इससे पता चलता है कि इस तरह के कांसेप्ट मनुष्य के लिए काफी प्रैक्टिकल साबित हो सकता है।

मानल शरीर में इस तरह की जेनेटिक मोडीफिकेशन्स नही कर सकते क्योंकि कि
ह्यूमन बॉडीज की चमडी काफी मोटी होती है जिसमे य़ह लाइट दूर तक नही पहुंच सकती। लगभग अवरक्त प्रकाश काम होता है, और आप इसी तरह के प्रभाव को प्राप्त करने के लिए सही प्रोटीन के साथ कोशिकाओं में वृद्धि कर सकता है।

फ्यूचर कांसेप्ट के हिसाब से इंफ्रारेड लाइट के जरीए मानव शरीर पर कंट्रोल पाना संभव हो सकता है, अाप इस तकनीक के जरीए सेल्स मे प्रोटीन के बदलाव से इफेक्ट्स प्रोडूस कर सकते है। जैसे एक ऑप्टिकल पसमाकर्स अापकी डेली नीड्स को शरीर के बाहर से ही अडॉप्ट कर प्रेजेंट करता है।



 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!