यूपी में खुलेगी पहली पुलिस यूनिवर्सिटी, करवाएं जाएगें ये कोर्स

Edited By Punjab Kesari,Updated: 20 Nov, 2017 06:13 PM

police university   utter pradesh  courses  raksha shakti university  gujarat

उत्तर प्रदेश निवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी है क्योंकि गुजरात, राजस्थान और झारखंड की तर्ज पर ...

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश निवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी है क्योंकि गुजरात, राजस्थान और झारखंड की तर्ज पर यूपी में भी पुलिस यूनिवर्सिटी बनाने काम शुरु हो चुका है। अहमदाबाद स्थित 'रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय' की तरह यहां भी अपराध से जुड़े प्रासंगिक विषयों पर अनुसंधान होंगे, जिसका सीधा लाभ उप्र पुलिस को मिल सकेगा। गुजरात के अहमदाबाद स्थित 'रक्षा शक्ति यूनिवर्सिटी' (पुलिस यूनिवर्सिटी) के महानिदेशक विकास सहाय की यूपी के पुलिस महानिदेशक सुलखान सिंह के साथ इस मुद्दे को लेकर मीटिंग हुई। जिसमें रक्षा शक्ति विवि के डायरेक्टर जनरल (वरिष्ठ आइपीएस अधिकारी) विकास सहाय ने विभिन्न विभागों व उनकी कार्यप्रणाली पर विस्तृत प्रस्तुतीकरण दिया।

मुख्यमंत्री से जल्द होगी मुलाकात
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से इस मुद्दे पर जल्द मुलाकात होगी। अहमदाबाद में वर्ष 2009 में 'रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय' की स्थापना हुई थी। वहां क्रिमिनोलॉजी, फोरेंसिक साइंस, साइबर क्राइम, फिंगर प्रिंट सहित अन्य अत्याधुनिक तकनीक के विषयों पर स्नातक व परास्नातक कोर्स उपलब्ध हैं। बता दें कि पुलिस यूनिवर्सिटी के लिए पहले से तैयारियां चल रही थी, लेकिन काफी धीमी गति से काम हो रहा था। अब डीजीपी  ने दिलचस्पी दिखाई है और पुलिस से संबंधित देश की इकलौती यूनिवर्सिटी (रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय) के साथ मिलकर प्लान तैयार किया जा रहा है।

पुलिस यूनिवर्सिटी में कोर्सेज
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पुलिस यूनिवर्सिटी में 12वीं के बाद सिक्योरिटी मैनेजमेंट में बैचलर ऑफ आर्ट, पुलिस साइंस डिप्लोमा, साइबर सिक्योरिटी के स्पेशलाइजेशन के साथ कंप्यूटर साइंस और टेक्नोलॉजी विषय से बी-टेक जैसे तकनीकी कोर्स करवाएं जाएंगे।

ग्रेजुएशन के बाद पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स
साथ ही ग्रेजुएशन के बाद पीजी डिप्लोमा इन पुलिस साइंस, पीजी डिप्लोमा इन इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी, पीजी डिप्लोमा इन साइबर फोरेंसिक, क्रिमनॉलजी, पुलिस एडमिनिस्ट्रेशन से एमए, क्राइम सिक्योरिटी लॉ विषय से मास्टर इन लॉ, साइबर सिक्योरिटी विषय से एम-टेक के डिग्री कोर्स शुरू कराए जाएंगे। 

महिला पुलिसकर्मियों को भी बनाया जाएगा सशक्त
यूपी में महिला पुलिसकर्मियों को भी सशक्त बनाया जाएगा। महिला पुलिसकर्मी कमांडो बनेगी। कानून व्यवस्था को चुस्त करने में महिला पुलिस का उपयोग किया जाएगा । कई थानेदारों के साथ अहम मोर्चों में महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी। इसकी शुरुआत लखनऊ रेंज से होगी। वहीं, कमांडो ट्रेनिंग के लिए भी प्रस्ताव बनाया जा रहा है। जबकि विशेष ट्रेनिंग पुलिस लाइन में दी जाएगी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!