वेस्टर्न कमांड हॉस्पिटल में मल्टी ऑर्गन हार्वेस्ट सर्जरी

Edited By Sanjay Kurl,Updated: 15 May, 2024 05:38 PM

western command hospital multi organ harvest surgery

पश्चिमी कमान अस्पताल, चंडीमंदिर की अंग उपयोजन और प्रत्यारोपण टीम ने हिमाचल प्रदेश के पालमपुर के 70 वर्षीय निवासी मृतक सूबेदार (सेवानिवृत्त) अर्जुन सिंह संगोत्रा पर एक बढिया ढंग से मल्टी ऑर्गन हार्वेस्ट प्रक्रिया संचालित की, जिन्होंने भारतीय सेना की...

 

चंडीगढ़: 15 मई, 2024 (संजय कुर्ल):- पश्चिमी कमान अस्पताल, चंडीमंदिर की अंग उपयोजन और प्रत्यारोपण टीम ने हिमाचल प्रदेश के पालमपुर के 70 वर्षीय निवासी मृतक सूबेदार (सेवानिवृत्त) अर्जुन सिंह संगोत्रा पर एक बढिया ढंग से मल्टी ऑर्गन हार्वेस्ट प्रक्रिया संचालित की, जिन्होंने भारतीय सेना की जम्मू और कश्मीर राइफल्स में 30 वर्षों तक सेवा  निभाई। ब्रेन स्ट्रोक के कारण आईसीयू में उन्हें ब्रेन डेड घोषित कर दिया गया। मृतक के परिजनों ने लीवर, किडनी और कॉर्निया दान करने का फैसला किया, जिससे गंभीर रूप से बीमार तीन सैनिकों को नया जीवन मिला है।

 

प्रत्यारोपण टीम का नेतृत्व प्रोफेसर और सर्जिकल टीम के प्रमुख ब्रिगेडियर अनुज शर्मा और मुख्य प्रत्यारोपण समन्वयक, कर्नल अनुराग गर्ग ने किया। ट्रांसप्लांट टीम ने मृतक के अंगों को एक घंटे के भीतर निकालने और इसके लिए स्थापित ग्रीन कॉरिडोर के माध्यम से दिल्ली छावनी के आर्मी हॉस्पिटल (आर एंड आर) तक पहुंचाने के लिए रात भर का मैराथन ऑपरेशन किया।

 

 

वेस्टर्न कमांड हॉस्पिटल, चंडीमंदिर जो कि आशा की किरण बना हुआ है, ने अंग दान के उद्देश्य को बढ़ावा देने में मिसाल कायम की है।  इस निस्वार्थ कार्य के लिए मृतक के परिवार की भी सराहना की जा रही है।

Related Story

    Trending Topics

    IPL
    Chennai Super Kings

    176/4

    18.4

    Royal Challengers Bangalore

    173/6

    20.0

    Chennai Super Kings win by 6 wickets

    RR 9.57
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!