फॉक्सवैगन को एक और झटका, चीन में वापस मंगाएगी 50 लाख कारें

Edited By Punjab Kesari,Updated: 14 Sep, 2017 07:11 PM

another blow to volkswagen  5 million cars to be recalled back in china

वाहन बनाने वाली जर्मनी की कंपनी फॉक्सवैगन चीन में एयरबैग में खामियों के चलते अपनी करीब पचास लाख

बीजिंगः वाहन बनाने वाली जर्मनी की कंपनी फॉक्सवैगन चीन में एयरबैग में खामियों के चलते अपनी करीब पचास लाख गाडिय़ों को वापस मंगाएगी। उत्सर्जन संबंधी विवाद में फंस चुकी इस कंपनी के लिए यह एक और बड़ा झटका है। चीन के शीर्ष उपभोक्ता प्राधिकरण ‘जनरल एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ क्वालिटी, सुपरविजन, इंस्पेक्शन एंड क्वैरेंटाइन’ ने आज इसकी जानकारी दी। उनके अनुसार, फॉक्सवैगन और चीनी भागीदारों एफ.ए.डब्ल्यू. एवं एस.ए.आई.सी. के साथ उसके संयुक्त उपक्रम खराब एयरबैग वाले 48.6 लाख वाहनों को वापस मंगाने की अगले साल मार्च से शुरुआत करेगी।

ये एयरबैग जापान की दिवालिया एयरबैग कंपनी टकाटा ने बनाये हैं।  फॉक्सवैगन और उसके स्थानीय भागीदारों के ईंधन पंप में खराबी के कारण 18.2 लाख वाहनों को वापस मंगाने पर सहमत होने के महज दस दिनों के भीतर यह घोषणा आई है। इससे पहले फॉक्सवैगन ने मार्च में खराब कूलेंट पंप के चलते करीब 6.8 लाख प्रीमियम ऑडी कारों को वापस मंगाया था। इस खामी की वजह से कारों के इंजन में आग लगने का खतरा था। कंपनी ने पैनोरेमिक सनरूफ में संभावित खामियों की वजह से भी 5.72 लाख वाहन वापस मंगाए थे।

प्राधिकरण के अनुसार, अभी जिन वाहनों को मंगाया जाएगा वे 2005 से 2017 के दौरान निर्मित हैं। इनमें से 47 लाख से अधिक वाहन चीन स्थित कारखानों में बनाये गये हैं जबकि 1,03,573 वाहनों का आयात किया गया है।  कंपनी अब तक 2015 के उत्सर्जन प्रकरण से उबरने की कोशिश कर रही है। उसने 2015 में स्वीकार किया था कि उत्सर्जन जांच से बचने के लिए उसने वाहनों में एक उपकरण इस्तेमाल किया था। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!