कच्चा तेल 110 डॉलर प्रति बैरल तक चढ़ा

  • कच्चा तेल 110 डॉलर प्रति बैरल तक चढ़ा
You Are HereBusiness
Saturday, August 17, 2013-2:45 AM

सिंगापुरः मिस्र में जारी हिंसक संघर्ष से आपूर्ति घटने की आशंकाओं के बीच अंतर्राष्ट्रीय बाजार में आज कच्चा तेल मजबूती लेकर 110 डालर प्रति बैरल के ऊंचे स्तर तक जा चढा। लंदन ब्रेट क्रूड का अक्टूबर वायदा 109.75 डालर प्रति बैरल और अमेरिकी स्वीट क्रूड का वायदा 107.52 डालर प्रति बैरल रहा।

बीच कारोबार में ब्रेंट एक समय 110 डालर प्रति बैरल के ऊंचे स्तर पर भी पहुंचा। मिस्र में पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद मुरसी के समर्थकों के खिलाफ सेना के अभियान में 500 से अधिक लोगों के मारे जाने की खबर है। देश में आपात स्थिति लागू कर दी गयी है। मिस्र में अराजक स्थिति से स्वेज नहर के जरिए दुनिया को कच्चे तेल की आपूर्ति प्रभावित होने का खतरा बढने लगा है।

दुनिया को सबसे अधिक कच्चे तेल की आपूर्ति इसी मार्ग से होती है। मिस्र में जारी हिंसा की आंच आसपास के देशों में भी फैलने का खतरा दिख रहा है जहां पहले से ही तेल की आपूर्ति बाधित है। इराक में बसरा स्थिति मुख्य तेल आपूर्ति टर्मिनल में रखरखाव का काम जारी है जिससे यहां भी उत्पादन प्रभावित हो रहा है। इन खबरों से बाजार में तेल के भाव मजबूती की ओर बढ रहे हैं।

हालांकि इस बीच अमेरिकी अर्थव्यवस्था में सुधार का हवाला देते हुए अमेरिकी फेड रिजर्व अगले महीने से राहत पैकेज वापसी की तैयारी में जुटा है। ऐसे में बाजार में घबराहट का माहौल है क्योंकि राहत पैकेज की वापसी से बाजार में तेल और सोने जैसी कमोडिटी को मजबूती देने वाले कारण प्रभावित हो सकते हैं लिहाज तेल कीमतों की तेजी पर यह खबरे लगाम लगा रही हैं। तेल बाजार के जानकारों के मुताबिक मांग और आपूर्ति के मौजूदा हालात में कच्चे तेल के भाव 110 डॉलर के आसपास बने रहने की उम्मीद है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You