रुपया 135 पैसे उछला

  • रुपया 135 पैसे उछला
You Are HereBusiness
Friday, August 23, 2013-11:25 PM

मुंबईः पिछले सात कारोबारी सत्र की गिरावट से उबर कर आज रुपया डॉलर के मुकाबले 135 पैसे की उंची छंलाग लगाकर 63 .20 रपए प्रति डालर पर बंद हुआ। रपए में साल की यह सर्वाधिक एक दिवसीय तेजी रही।

पिछले कारोबारी दिवस यह 64.55 रपए प्रति डालर पर रहा था। कल एक समय यह 65.65 रुपए प्रति डॉलर के अपनी सर्वकालिक निचले स्तर तक उतरा था। बैंको और निर्यातकों की ओर से डालर की बिक वाली तथा घरेलू शेयर बाजारों की तेजी ने आज रपए को मजबूती दी। अंतरबैंकिंग मुद्रा कारोबार के दौरान रपया पिछले सत्र के मुकाबले 25 पैसे की बढत के साथ 64.30 रपए पर खुला। बीच सत्र में इसमें उतार चढाव बना रहा।

मई महीने से लेकर अबतक रपए की विनिमय दर 21 प्रतिशत घट चुकी है। अकेले अगस्त महीनें में डॉलर की तुलना में इसमें 9 प्रतिशत की गिरावट आई। वित्त मंत्री पी. चिदंबरम के इस बयान ने कि अर्थव्यवस्था और रुपए की हालत को लेकर ज्यादा घबराने की जररत नहीं है और सरकार अपनी ओर से स्थितियों सुधारने की पूरी कोशिश कर रही है तथा रिजर्व बैंक के गवर्नर डी. सुब्बाराव की ओर से यह आश्वासन मिलने से कि आरबीआई के पास रपए की कमजोरी से पैदा हालात से निबटने के लिए पर्याप्त मात्रा में विदेशी मुद्रा भंडार है रुपए ने मजबूत दर्ज की।

विदेशी मुद्राओं की तुलना में डालर के कमजोर पड़ने से भी रपए को आधार मिला। वैश्विक स्तर की एजेंसी और बैंकों की ओर से रुपये में सुधार आने संबंधी बयान ने भी आज रुपये के लिए सकारात्मक माहौल बनाया। वाकलेज बैंक ने कहा है कि रुपया अगले छह से 12 महीने में 61 रुपये प्रति डॉलर तक आ जाएगा। क्रिसिल ने कहा कि अगले मार्च तक यह 60 रुपये प्रति डालर पर आ जाएगा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You